सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना में आवेदन कैसे करे, सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना उत्तर प्रदेश, सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना क्या है, सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना राजस्थान, सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना बिहार, सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना मध्यप्रदेश.

यदि आपभी उपरोक्त में से कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, और आपको सही और सटीक जानकारी प्राप्त नहीं हो पा रही है, तो कृप्या इस पोस्ट को पूरा पढ़ें आशा है आपको आपके सभी संभावित प्रश्नों का सही उत्तर मिल जायेगा।

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना में आवेदन कैसे करे

रुफटाॅप सोलर सब्सिडी योजना क्या है।

रूफटाॅप सोलर सब्सिडी योजना 2022 केन्द्र सरकार द्वारा सोलर को अधिक से अधिक घरों तक पहुंचाने के लिये सोलर प्लांट लगावाने वालों को अनुदान के रूप में कुछ आर्थिक सहायता प्रदान करने की एक योजना है। वैसे तो यह योजना काफी समय से चल रही थी, पर पिछले दिनों इसको सरलीकृत करने का कार्य किया गया है, यानी देश के किसी भी राज्य के लिये सोलर सब्सिडी आवेदन को एकीकृत करने का प्रयास किया गया है।

सोलर रुफटाॅप पोर्टल | National solar rooftop portal in hindi

इसके लिये नेशनल सोलर रूफटाॅप पोर्टल नामक एक बेबसाइट को तैयार किया गया है। पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इसका लोकापर्ण किया था। इस पोर्टल पर देश के किसी भी राज्य के नागरिक सोलर सब्सिडी के लिये अपना आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं। ऐसे में सोलर प्लांट लगवाना और उस पर सब्सिडी प्राप्त करना पहले से काफी आसान हो गया है। 

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना में आवेदन कैसे करे

आइये जानते हैं कि नेशनल रूफटाॅप पोर्टल पर आवेदन की प्रक्रिया क्या है।
सबसे पहले
नेशनल रूफटाॅप पोर्टल को ओपन करें। 

रजिस्ट्रेशन फॉर लॉगिन विकल्प पर जाकर अपने राज्य (प्रदेश) का चयन करें।

इसके बाद अपनी बिजली वितरण कम्पनी का चयन करें. 

अपना कंज्यूमर अकाउंट भरें और आगे बढ़कर पंजीकरण पूर्ण करें। 

आपके द्वारा आवेदन किये जाने के बाद नेशनल पोर्टल द्वारा आपका आवेदन ऑनलाइन सम्बंधित डिस्कॉम को भेज दिया जायेगा.

तकनीक अप्रूवल प्राप्त होने के बाद आप किसी भी पंजीकृत सोलर वेंडर से अपना सोलर प्लांट लगवा सकते हैं. सोलर प्लांट की स्थापना के बाद उसका पूरा विवरण पोर्टल पर अपलोड करें. और नेटमीटरिंग के लिए आवेदन करें.  

आपके डिस्कॉम द्वारा मीटर लगाने के बाद आपके प्लांट के विवरण को अपडेट किया जायेगा. नेटमीटर लगने के बाद अब आपको पोर्टल पर सब्सिडी के लिए आवेदन करना होगा, जिसके लिए आपको अपने बैंक कहते का विवरण और कैंसल्ड चेक को पोर्टल पर अपडेट करना होगा. 

आपके आवेदन के ३० दिनों के अंदर केंद्र सरकार की सब्सिडी आपके कहते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

Post a Comment

और नया पुराने