साधारण इन्वर्टर की कीमत में खरीदें सोलर इन्वर्टर | घर के लिए सोलर पैनल की कीमत | 0.5kw solar panel price in India

यदि आप अपने घर में साधारण सिंगल बैटरी इन्वर्टर लगवाने की सोच रहे हैं, तो अपने फैसले पर एक बार फिर से विचार कीजिए। क्यों कि नाॅर्मल इन्वर्टर की जगह सोलर इन्वर्टर लगवाने से आपको थोड़ा सा खर्च तो ज्यादा करना पड़ेगा लेकिन आपकी द्वारा किया गया यह खर्च आपकी बिजली बिल में बचत के रूप में जल्द ही वसूल हो जायेगा।

solar inverter ki kimat kya hai

 

सधारण इन्वर्टर या सोलर इन्वर्टर | solar inverter vs normal inverter which is better

900 वीए का एक सधारण साइनवेब इन्वर्टर आपको बाजार में 5 से 6 हजार रुपयें में मिलेगा, वहीं यदि आप सोलर इन्वर्टर लेते हैं तो वह भी आपको लगभग इसी कीमत में मिल जायेगा, कुछ सोलर इन्वर्टर माॅडलों के लिये आपको 500 से 1 हजार तक ज्यादा खर्च करने पड़ सकते हैं। यानी सोलर इन्वर्टर और साधारण इन्वर्टर की कीमत में बहुत ज्यादा खर्च नहीं है।

सोलर इन्वर्टर को साधारण इन्वर्टर की तरह चलायें | can i use solar inverter as normal inverter

इसलिये भले ही आपका बजट कम हो और अभी सोलर पैनल न ले रहे हों, फिर भी इन्वर्टर सोलर वाला ही खरीदने में समझदारी है क्यों कि आप जब चाहें तब बाद में भी इस पर सोलर पैनल लगा सकते हैं। वहीं सोलर न होने पर यह एक साधारण इन्वर्टर की तरह बिजली के साथ भी कार्य करता है।

साधारण बैट्री या सोलर बैट्री | normal battery vs solar battery hindi

इसके बाद बात आती है बैट्री की। यदि आप कुछ ही समय बाद सोलर पैनल लगवा सकते हैं, अथवा साथ में ही सोलर पैनल ले रहे हैं तो आपको सोलर बैट्री का चयन ही करना चाहिये। सोलर बैटरियां आपको 5 साल की वारंटी के साथ मिलतीं हैं। वहीं ज्यादातर मामलों में इनकी कीमत इन्वर्टर बैटरी के बराबर अथवा उसके आस पास ही होती है।

सोलर पैनल | घर के लिए सोलर पैनल की कीमत 

इन्वर्टर और बैटरी तो आपको लेनी होती है, चाहे आप साधारण इन्वर्टर लगवायें अथवा सोलर इन्वर्टर। दोनों की कीमत भी बराबर ही होती है। सोलर इन्वर्टर मंहगा हो जाता है सोलर पैनलों की वजह से। लेकिन आप यह विचार करें कि सोलर पैनल 25 साल तक बिजली की बचत कराने वाला है, इसलिये पैनल खरीदना एक खर्च नहीं बल्कि निवेश है जो आपको लम्बे समय तक रिटर्न देने वाला है। 

घरेलू इन्वर्टर के लिये सोलर पैनल की कीमत | solar panel for inverter charging

बात करें सोलर पैनल की कीमत की। सिंगल बैटरी इन्वर्टर पर आप 175 वाॅट, 150 वाॅट, 200 वाॅट के 12 वोल्ट पैनलों का प्रयोग कर सकते हैं। आप अपने बजट के अनुसार और अपने इन्वर्टर की क्षमता के अनुसार 600 वाॅट के पैनल तक का प्रयोग कर सकते हैं। यदि आपका बजट टाइट है तो आप शुरू में 175 वाॅट के दो सोलर पैनल भी प्रयोग कर सकते हैं बाद में जब चाहे तो पैनलों की संख्या बढ़ा सकते हैं। अच्छी क्वालिटी के 12 वोल्ट के सोलर पैनल आपको 36 रुपये प्रति वाॅट से 38 रुपये के बीच में आसानी से मिल जायेेंगे।

Post a Comment

और नया पुराने