सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना 2022 | सोलर पैनल योजना में आवेदन शुरू | यहाँ आवेदन करें, सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना क्या है
यदि आप भी अपने घर पर सरकारी सब्सिडी पर सोलर सिस्टम लगवाना चाहते हैं तो अब आपके लिये ऐसा करना बेहद आसान हो गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 30 जुलाई को प्रारम्भ किये गये सोलर रूफटाॅप पोर्टल पर सोलर लगवाने के लिये आवेदन की प्रक्रिया प्रारम्भ हो गई है। यदि आप भी सोलर लगवाने के इच्छुक हैं तो जल्द से जल्द इस पोर्टल पर आवेदन करें।

सोलर सब्सिडी का आवेदन कैसे करें

अभी तक रुफटाॅप सोलर सब्सिडी के लिये अलग अलग राज्यों में अलग अलग तरीके और बेबसाइटों का प्रयोग किया जाता था। हर राज्य के लिये सोलर रूफटाॅप योजना आवेदन के लिये प्रक्रिया और डाक्यूमेंटेशन में अंतर होने के कारण लोगांे को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। ऐसे में अब केन्द्र सरकार की ओर से सोलर रुफटाॅप के आवेदन के लिये पूरी देश में एकीकृत सिस्टम लागू कर इसे काफी सरल बना दिया है। अब किसी भी राज्य के नागरिक नेशनल सोलर रुफटाॅप पोर्टल पर जाकर सोलर लगवाने के लिये आवेदन कर सकते हैं। 

रूफटॉप सोलर सिस्टम की स्थापना के लिए सरलीकृत प्रक्रिया क्या है? What is simplified procedure for installation of rooftop solar PV system

अलग अलग राज्यों में बिजली कंपनियों द्वारा निविदा/सूचीबद्ध करने की मौजूदा प्रक्रिया के अलावा वितरण कंपनियों (DISCOMs), MNRE के माध्यम से एक सरल प्रक्रिया शुरू की है जिसे लाभार्थी स्वयं या किसी के माध्यम से रूफटॉप सोलर प्रोजेक्ट स्थापित कर सकते हैं. इस तरह से उपभोक्ताओं को अपनी पसंद का विक्रेता चुनने की छूट होगी। अब आपको अपनी पसंद का सोलर सिस्टम और सोलर लगवाने के लिए कम्पनी का चयन करने की पूरी आजादी है. आपके लिए यह अनिवार्य नहीं होगा कि केवल DISCOMs द्वारा सूचीबद्ध विक्रेताओं के माध्यम से परियोजना को स्थापित करें। 

अब आपको सोलर रूफटॉप राष्ट्रीय पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा, इसके बाद आपका सोलर सिस्टम आपके घर लग जायेगा. सोलर लगने के बाद सब्सिडी की राशि सीधे आपके बैंक खाते में NEFT/RTGS के माध्यम से सरकार द्वारा भेज दी जाएगी। 

सोलर रूफटॉप की ऑफिसयल वेबसाइट | नेशनल पोर्टल फॉर रूपटॉप सोलर क्या है? 

नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय एमएनआरई (MNRE) ने सोलर सब्सिडी सरलीकृत प्रक्रिया के तहत आवेदनों के पंजीकरण के लिए एक 'राष्ट्रीय पोर्टल (एनपी)' विकसित किया है। आवेदन जमा करने से लेकर सब्सिडी / सीएफए जारी करने तक की पूरी प्रक्रिया इस पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन मोड में लागू की जाएगी। सोलर सब्सिडी योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें। https://solarrooftop.gov.in

रूफटॉप सोलर योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें | How to Register for Rooftop Solar Scheme

सोलर रूफटॉप योजना में पंजीकरण के लिए, आवेदक को बिजली बिल, मोबाइल नंबर और एक सक्रिय ई-मेल आईडी की आवश्यकता होगी। सबसे पहले, आवेदक को राष्ट्रीय पोर्टल के पंजीकरण पृष्ठ पर जाना होगा और राज्य और संबंधित DISCOM का चयन करना होगा। फिर आवेदक को उपभोक्ता खाता (Consumer Account Number) दर्ज करना होगा। यह नंबर आप अपने बिजली बिल पर खोज सकते हैं. 

यह विवरण दर्ज करने के बाद, मोबाइल नंबर सत्यापन के लिए ओटीपी भेजा जाएगा।  

ओटीपी वेरिफिकेशन के बाद आपकी ईमेल आईडी पर एक एक्टिवेशन लिंक प्राप्त होगा. इस लिंक में पूरी आवेदन प्रक्रिया का विस्तार से विवरण दिया रहेगा. इसके माध्यम से आप आगे का आवेदन पूर्ण कर सकते हैं. 

क्या सोलर रूफटॉप योजना आवेदन के लिए कोई फीस है? | Are there any fees for Solar Rooftop Scheme application?

नहीं सोलर रूफटॉप योजना आवेदन के लिए नेशनल सोलर पोर्टल की ओर से किसी प्रकार की कोई फीस नहीं ली जाती.

सोलर सब्सिडी के लिए कौन कौन से बैंक विवरण की आवश्यकता होगी? | Which bank details will be required for solar subsidy?

DISCOM से ऑनलाइन कमीशनिंग / पूर्णता रिपोर्ट प्राप्त होने के बाद, आवेदक सब्सिडी/सीएफए का दावा करने के लिए निम्नलिखित विवरण दर्ज करना होगा -:

• Name of the beneficiary (आवेदक (लाभार्थी) का नाम)
• Account number (लाभार्थी का बैंक खाता नंबर)
• Bank Name (बैंक का नाम)
• IFS Code (बैंक का आईएफएससी कोड नंबर)
• Copy of cancelled cheque to be uploaded on the portal (कैंसिल्ड चेक की स्कैन कॉपी)

आशा है अब आप घर बैठे सोलर सब्सिडी के लिए आवेदन कर सकते हैं, यदि आपको किसी प्रकार की कोई समस्या आ रही है तो आप यहाँ कमेंट करके बताएं. 

यदि आप सोलर सब्सिडी आवेदन में समस्या महसूस कर रहे हैं तो हमारी सोलर सलाहकार सेवा का उपयोग कर सकते है, हमारे प्रतिनिधि सोलर पोर्टल में आवेदन के लिए आपकी पूरी सहायता करेंगे, अथवा आपका आवेदन स्वयं करवा देंगे।

सोलर सलाहकार सेवा के लिए यहाँ क्लिक करें.

Post a Comment

और नया पुराने