अगर हमने पहले ही सोलर पंप लगवा लिया है तो क्या अब उस पर सब्सिडी मिल सकती है? If we had already installed a solar pump,will we get any subsidy on it or not | क्या ऑफ ग्रिड सोलर पर सब्सिडी है, government subsidies for solar panels in domestic homes, free solar panel scheme by government of india

यदि मैने पहले से ही अपने खेतों पर सोलर पम्प लगवा रखा है तो क्या अब मैं उस पम्प पर सब्सिडी के लिये आवेदन कर सकता हूं। पहले से लगे हुये सोलर पम्प पर सब्सिडी कैसे मिलेगी? यह वो सवाल है जो पिछले कुछ दिनों से हमारे सोलर इन्फार्मेशन ग्रुपों तथा हमारी बेबसाइट पर कमेंट के माध्यम से पूछा जा रहा है। 
If we had already installed a solar pump,will we get any subsidy on it or not

दरअसल जबसे सोलर पर सब्सिडी योजना का सरकार की ओर से प्रचार प्रसार किया जा रहा है तबसे वह लोग भी सब्सिडी के लिये आवेदन करना चाहते हैं जो पहले से ही सोलर लगवा चुके हैं। क्यों कि उन्हें लग रहा है कि उन्होंने सीधे बाजार से सोलर पम्प लगवा कर गलती कर दी।

क्या पहले से लगे पम्प पर सब्सिडी मिलेगी?

सबसे पहले तो आपको इस सवाल का जबाब मिलना चाहिये। नहीं, पहले से लगे हुये पम्प पर सब्सिडी का कोई प्रावधान नहीं है। सोलर सब्सिडी के लिये आपको सिस्टम लगवाने से पहले ही आवेदन करना होता है, उसकी अपनी एक प्रक्रिया होती है, उसके बाद ही आपको सब्सिडी मिलती है।

बाजार से सोलर पम्प लगवा कर गलती कर दी?

नहीं, ऐसा बिल्कुल नहीं। जब आप सीधे बाजार से सोलर पम्प लगवाते हैं तो उसमें आपको कई फायदे मिलते हैं। सबसे बड़ी बात सीधे बाजार से अथवा किसी सोलर कंपनी ने सोलर पम्प लगवाने पर आपको कंपनी से त्वरित सर्विस मिलती है। साथ ही अपने अपनी पसंद के सोलर पैनल, पम्प आदि का चयन कर सकते हैं। जबकि सरकारी सब्सिडी पर मिलने वाले पम्प में सर्विस का क्या हाल है यह सभी जानते हैं। कुछ अपवाद छोड़ दें तो सरकारी सब्सिडी वाले पम्प में सर्विस के लिये काफी समस्याओं को सामना करना पड़ता है।

मेरे घर पर सोलर लगा है क्या मैं सब्सिडी के एप्लाई कर सकता हूं

यदि आपने अपने घर पर पहले से सोलर सिस्टम लगा रखा है तो उसके लिये भी अब आप सब्सिडी प्राप्त नहीं कर सकते।

क्या सभी सोलर सिस्टम के लिये सब्सिडी मिलती है?

नहीं, सरकार द्वारा सिर्फ Of grid यानी बिना बैटरी वाले सोलर सिस्टम के लिये ही सब्सिडी दी जा रही है। ऐसे में यदि आपने Of-grid ग्रिड सोलर सिस्टम लगवा रखा है तो आपको सब्सिडी के बारे में सोचकर बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्यों कि Of-grid सोलर सिस्टम के लिये कोई सब्सिडी नहीं होती।

नये Of-grid सोलर सिस्टम के सोलर सब्सिडी

यदि मैं नया Of-grid सोलर सिस्टम लगाना चाहूं तो क्या इसके लिये सब्सिडी मिलेगी? नहीं Of-grid सोलर सिस्टम के लिये सरकार की ओर से किसी प्रकार की कोई सब्सिडी नहीं दी जाती। 

यह भी जानिए :-

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना 2022 रजिस्ट्रेशन शुरू | सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना में आवेदन कैसे करे

सोलर सलाहकार सेवा के लिए यहाँ क्लिक करें.

सोलर की नयी जानकारी नियमित रूप से प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करके हमारा व्हाट्सएप्प ग्रुप  ज्वाइन करें।

Post a Comment

और नया पुराने