solar power plant for cold storage, सोलर से बिजली बनायेंगे कोल्ड स्टोरेज मालिक
कोल्ड स्टोरेजों को खासकर आलू खराब होने से बचाने के लिये रखने में प्रयोग किया जाता है। वहीं कुछ कोल्ड स्टोरेज फलों के भंडारण का कार्य भी करते हैं। इन कोल्ड स्टोरेजों को लगातार ठंडा बनाये रखने के लिये बड़ी मात्रा में ऊर्जा की जरूरत होती है.
Aligarh Cold Storage Owners Association

यही कारण है कि ज्यादातर कोल्ड स्टोरेजों का मासिक बिजली बिल 4 लाख से लेकर 6 लाख तक होता है। दिन पर दिन बढ़ते बिजली के रेट ने अब कोल्ड स्टोरेज मालिकों का रूझान सौर ऊर्जा की ओर कर दिया है।
अलीगढ़, फर्रुखाबाद, कन्नौज आदि जिलों में कोल्ड स्टोरेज बहुतायत में बने हुये हैं। दरअसल फर्रुखाबाद के आस पास के इस क्षेत्र को समृद्ध आलू बेल्ट के रूप में जाना जाता है। यहां पर आलू की पैदावार बहुत अधिक होती है, यही कारण है कि यहां कोल्ड स्टोरेजों की संख्या बहुत अधिक है।

अलीगढ़ कोल्‍ड स्‍टोरेज ओनर्स एसोसिएशन की नयी पहल 

सौर ऊर्जा से बिजली बनाकर खुद का बिजली बिल बचाने और अतिरिक्त बिजली सरकार को बेचने की दिशा में अअलीगढ़ कोल्‍ड स्‍टोरेज ओनर्स एसोसिएशन ने अपने कदम आगे बढ़ा दिये हैं। संस्था की तरफ से इस संबंध में एक सभा का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मौजूद सांसद सतीश गौतम एवं राज्यमंत्री अनूप प्रधान को संबोधित करते हुये कोल्ड स्टोरेज मालिकों ने कहा कि वह अपने अपने शीतग्रहों में सोलर प्लांट लगाकर बिजली उत्पादन करने को तैयार हैं। 

ऑफ सीज़न में सरकार खरीदे बिजली

शीतग्रह मालिकों ने कहा कि 4 महीनों के समय में जब शीतग्रह खाली होते हैं उस समय हमारे सोलर सिस्टम द्वारा बनायी गई बिजली को सरकार द्वारा खरीदा जाये। कोल्ड स्टोरेज मालिकों ने मांग की उनके द्वारा बनायी गई सोलर बिजली को सरकार 15 रुपये प्रति यूनिट की दर से खरीदे। 
आप भी अपने कोल्ड स्टोरेज में सोलर प्लांट लगाना चाहते हैं, आज ही हमारे सोलर एक्सपर्ट से संपर्क करें : +91- 9125939294

Post a Comment

और नया पुराने