1kw solar panel price in India for home, 1 किलोवाॅट सोलर सिस्टम की कीमत, 1 किलोवाॅट सोलर से क्या क्या चल सकता है? क्या हम अपने पहले से लगे इन्वर्टर को ही 1 किलोवाॅट सोलर में बदल सकते हैं? 1 किलोवाॅट सोलर प्लांट में कितने पैनल लगेंगे, 1 किलोवाॅट सोलर पैनल में कितना खर्चा आयेगा।

दोस्तों क्या आप भी इन सवालों के जबाब जानना चाहते हैं। यदि हां तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़िये, हम आज हम 1 किलोवाॅट सोलर सिस्टम से जुड़ी सारी जानकारी विस्तार से देने जा रहे हैं।

1 किलोवाॅट सोलर की कीमत 2022

सोलर से कितना लोड चलाना है

एक किलोवाॅट सोलर सिस्टम पर चर्चा करने से पहले यह जरूर समझ लीजिये कि आपको एक किलोवाॅट का सोलर सिस्टम लगाना है या फिर एक किलोवाॅट का लोड चलाना है। क्यों कि यदि आप एक किलोवाॅट का ही सोलर पैनल लगाते हैं तो उस पर आप 600 से 750 वाॅट तक का ही लोड अच्छे से चला पायेंगे। वहीं यदि आपको 1 किलोवाॅट का लोड चलाना है तो आपको 2500 वीए का इन्वर्टर और 335 वाॅट के कम से कम 5 सोलर पैनल लगाने चाहिये। 

1 किलोवाॅट से क्या क्या चला सकते हैं?

यदि आप पूरे 1 किलोवाॅट का ही इन्वर्टर चुनते हैं तो इस सोलर सिस्टम से आप 3 से 4 घरेलू पंखे, एलईडी टीवी, कम्प्यूटर, लैपटाॅप, एलईडी बल्ब, फ्रिज आदि को चला सकते हैं। वहीं यदि आपने 1 किलोवाॅट सोलर पैनल के साथ 2500 वीए अथवा 2 किलोवाॅट का इन्वर्टर लिया है तो इससे आप अपने घरेलू पानी की मोटर को भी चला सकते हैं।

1 किलोवाॅट का सोलर कितना बैकअप देता है?

1 किलोवाॅट के सोलर सिस्टम का बैकअप समय आपके द्वारा डाले गये कुल लोड पर निर्भर करता है। उदाहरण के लिये सामान्यतः 1 किलोवाॅट का सोलर सिस्टम 4 से 5 यूनिट बिजली आपको प्रतिदिन देता है। आपके पास 4 यूनिट बिजली है और आपने 500 वाॅट का लोड़ चलाया तो आपका लोड 8 घंटे तक चल सकता है। वहीं यदि आप 1000 वाॅट का लोड चलाते हैं तो आपको 4 घंटे तक का बैकअप मिलेगा। 

1 किलोवाॅट सोलर सिस्टम की कीमत क्या होगी?

1 किलोवाॅट सोलर सिस्टम की कीमत इस बात पर निर्भर करती है कि आप कौन सा सोलर सिस्टम लगवा रहे हैं। ऑनग्रिड अथवा ऑफग्रिड। हालांकि 1 किलोवाॅट जैसे छोटे लोड के लिये हम आपको ऑफग्रिड सोलर सिस्टम लगवाने की ही सलाह देते हैं। 

1 किलोवाॅट ग्रिड सोलर की कीमत

1 किलोवाॅट ऑनग्रिड सोलर सिस्टम की कीमत 65 हजार रुपये से लेकर 75 हजार रुपये तक हो सकती है। इस कीमत में आपको 335 वाॅट के 3 सोलर पैनल यानी कुल 1005 वाॅट सोलर पैनल, ऑनग्रिड इन्वर्टर, पैनल स्ट्रक्चर आदि सभी कुछ मिलता है।

1 किलोवाॅट ऑफग्रिड सोलर की कीमत

1 किलोवाॅट ऑफग्रिड सोलर सिस्टम में आपको 335 वाॅट के 3 सोलर पैनल, सोलर इन्वर्टर, 150 एएच 5 साल वारंटी वाली दो सोलर बैटरियां, सोलर इन्वर्टर, सोलर स्ट्रक्चर आदि मिलेगा। इस सोलर सिस्टम की कीमत 85000 हजार रुपये से लेकर 95 हजार रुपये तक हो सकती है। 

सोलर सम्बंधित जानकारी नियमित रूप से प्राप्त करने के लिए आप हमारे साथ निम्न माध्यमों से जुड़ सकते हैं.

Post a Comment

और नया पुराने