आप बिजली के बिल से परेशान है और सोलर पैनल लगाना चाहते हैं, लेकिन आपके घर की छत पर सोलर पैनल लगाने के लिये जगह ही नहीं है। ऐसे में अभी तक आप मन मारकर रह जाते होंगे। आपके जैसे ही लाखों लोग जिनके घर छोटे होने के कारण छत पर जगह नहीं है अथवा जो लोग अपार्टमेंट्स में रहते हैं तो उनके पास अपनी खुद की छत ही नहीं होती। उनके लिये अब सोलर से अपने बिजली बिल को बचाने का एक नया तरीका आ गया है।
डिजिटल सोलर
जी हां, बैंगलुरू में एक अपार्टमेंट में रहने वाले मैथ्यू, सैमुअल और तरूण ने सोलर पैनल लगाने के बारे में विचार किया, पर उनके पास तो जगह ही नहीं थी, तो क्या करते। उन्होंने विचार किया कि उनके जैसे ही लाखों लोग है जो जगह के अभाव में सोलर एनर्जी का लाभ नहीं ले पाते। उन्होंने विचार किया कि क्यों न कुछ ऐसा किया जाये कि छत न होने अथवा छत पर सोलर पैनल की जगह न होने पर भी लोग सोलर एनर्जी का फायदा उठा पायें। 

संडेग्रिड्स स्टार्टअप की शुरूआत

इसी विचार के साथ तीनों दोस्तों ने मिलकर संडेग्रिड्स नाम के स्टार्टअप की नींव रखी। वर्ष 2020 में शुरू हुआ स्टार्टअप ऐसे लोगों तक सोलर एनर्जी को पहुंचाने का काम करता है, जिनके पास सोलर पैनल लगाने की जगह नहीं है। यह स्टार्टअप लोगों को सोलर बिस्किट या फिर डिजिटल सोलर के नाम से किसी और स्थान पर लगे सोलर प्लांट की कुछ यूनिट लोगों को रिजर्व करने का मौका देता है।

क्या है सोलर बिस्किट। डिजिटल सोलर क्या है? । डिजिटल सोलर कैसे काम करता है?

स्टार्टअप द्वारा एक बड़े सोलर प्लांट के यूनिट्स को लोगों के लिये उनकी मांग के अनुसार रिजर्व किया जाता है। आपको बस अपने लिये उतने डिजिटल सोलर बिस्किट्स चुन लेने हैं जितने से आपके घर के बिजली बिल की भरपाई हो सके। आपके द्वारा रिजर्व किये गये डिजिटल सोलर बिस्किट आपको एनर्जी प्वांइट प्रदान करते हैं आप इनके द्वारा अपने बिजली के बिलों का भुगतान कर सकते हैं।
वहीं यदि आपका बिजली का बिल कम होता है और आपके पास ज्यादा प्वाइंट होते हैं तो कंपनी द्वारा आपको भुगतान किया जाता है। यानी आपको सोलर से कमाई का भी एक अच्छा मौका यहां पर देखने का मिलता है।

बिना सोलर पैनल लगाये सोलर का फायदा

यह एक ऐसा तरीका है जिससे आप बिना सोलर पैनल लगाये सोलर ऊर्जा का फायदा उठा सकते हैं। इतना ही नहीं आपको जितनी ऊर्जा की जरूरत है उतने ही सोलर बिस्किट खरीद कर अपने बिजली बिल में बचत कर सकते है। इसके लिये आपको न तो सोलर पैनल खरीदने, उनका रखरखाव करने की झंझट होती है और न ही सोलर सिस्टम की सर्विसिंग की चिंता। आपके लिये यह सारा काम संडेग्रिड्स खुद ही करती है।

सोलर बिस्किट की कीमत क्या है । डिजिटल सोलर की कीमत

एक सोलर बिस्किट की कीमत 600 रुपये है, जिससे 10 वाॅट की ऊर्जा आपको मिल सकती है। यदि आपको 500 वाॅट के लोड के लिये सोलर बिस्किट खरीदना है तो आपको 50 सोलर बिस्किट खरीदना होगा। कंपनी के अनुसार 250 सोलर बिस्किट में हर महीने 2 हजार रुपये तक के बिजली बिल की भरपाई हो जाती है।
यदि आपका बिजली का बिल 6 हजार रुपये आ रहा है और आपने सोलर बिस्किट खरीद रखे हैं तो आपको इस राशि में से महज 300 रुपये का नकद भुगतान करना होगा, बाकी का आपके सोलर बिस्किट्स से मिले क्रेडिट्स से हो जायेगा।

यदि आप संडे ग्र्रिड्स, सोलर बिस्किट्स के बारे में और अधिक जानना चाहते हैं अथवा संपर्क करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें। 

घर की सामान्य आवश्यकताओं के लिए अच्छा सोलर प्लांट

Post a Comment

और नया पुराने