अभी तक सड़कों को बनाने के लिये सीमेंट, कंक्रीट, डामर आदि का इस्तेमाल किया जाता है। कुछ दिनों से सड़कों को बनाने के लिये प्लास्टिक वेस्ट का भी इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि सोलर पैनल से भी सड़क बनाई जा सकती है। सोलर पैनल से बनी सड़कों पर वाहन फर्राटा भर सकते हैं। यह काफी आश्चर्यजनक लगता है परन्तु पूरी तरह सत्य है।

बन चुकी है दुनिया की पहली सोलर सड़क | First solar road in the world
first solar road in the world

यह सिर्फ कपोल कल्पना नहीं है फ्रांस अपने यहां 1 किलोमीटर लम्बाई की एक सोलर सड़क का निर्माण कर चुका है। इस सड़क को बनाने के लिये खास तरह के सोलर पैनलों का निर्माण किया गया है। इस सड़क को बनाने में भारतीय मुद्रा के हिसाब से 35 करोड़ रुपये का खर्च आया है। सड़क निर्माण में 2880 विशेष सोलर पैनलों को लगाया गया है। इन पैनलों को कुछ इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यह भारी से भारी वजन को भी सहन कर सकते हैं।

सोलर पैनल से बनेगी 1 हजार किलोमीटर सड़केें

एक किलोमीटर की सोलर सड़क की सफलता को देखते हुये फ्रांस की सरकार ने अब 1 हजार किलोमीटर की लम्बाई वाली सड़कांे को सोलर पैनलों से बनाने का निर्णय लिया है। इन सड़कों से 280 मेगवाॅट प्रति घंटे बिजली का उत्पादन होगा। जो एक बड़ी जनसंख्या की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने में सक्षम होगा।

सोलर पैनलों पर वाहन फिसलने का खतरा

हालांकि फ्रांस की इस परियोजना में अभी कई रोड़े भी हैं। सोलर पैनलों की चिकनी सतह पर वाहनों के फिसलने का खतरा था, इसे रोकने के लिये पैनल पर विशेष प्रकार की संरचना का निर्माण किया। सोलर पैनलों को टूटने से रोकने के लिये इन राल कोटिंग की गई। लेकिन इस कोटिंग की वजह से इतना अधिक शोर पैदा हुआ कि इस सड़क पर गति सीमा काफी करनी पड़ी।
परन्तु वैज्ञानिक कभी हार नहीं मानते, उनका मानना है कि सिर्फ फ्रांस ही नहीं दुनिया के दूसरे कई देशों में भी जल्द ही लोग सोलर सड़क पर अपने वाहन दौड़ा रहे होंगे।
इस परियोजना का भविष्य क्या होगा, यह कितनी सफल होगी, इस बारे में अभी कुछ भी नहीं कहा जा सकता है। लेकिन यह सत्य है कि यह विचार ऊर्जा क्षेत्र की तकदीर बदल देने वाला है। क्यों कि अभी सोलर पैनल से बिजली बनाने के लिये सबसे बड़ी समस्या पैनल लगाने के लिये जगह की उपलब्धता को लेकर है, यदि सोलर पैनल से सड़के बनने लगेंगी तो फिर एक पंथ दो काज वाली कहावत चरितार्थ होते देर नहीं लगेगी।
यह भी पढ़ें  :-

Post a Comment

और नया पुराने