विभिन्न राज्यों में सोलर पंप योजना के बारे में जानकारी देने के अपने अभियान के क्रम में आज हम बात करने जा रहे हैं एक ऐसे राज्य की सोलर पम्प योजना के बारे में जो सोलर पम्प लगाने के क्षेत्र में रिकार्ड कायम कर चुका है। देश में सबसे अधिक सोलर पम्प लगाने का रिकार्ड इसी राज्य के नाम पर है। इस राज्य में सोलर पम्प के लिये आवेदन करने से लेकर सोलर पम्प लगाने की तक प्रक्रिया इतनी अच्छी और तेज है कि यहां के नागरिकों को कोई असुविधा नहीं होती। 

Saur sujala yojana application form
सौर सुजला योजना छत्तीसगढ़ 2022 

जी हां, आज हम बात कर रहे हैं सौर सुजला योजना छत्तीसगढ़ के बारे में। इस योजना के अंतर्गत छत्तीसगढ़ के किसानों को सिंचाई के लिये सोलर पम्प प्रदान किये जाने का प्रावधान है। अपने खेतों पर सोलर पम्प लगाने के लिये किसानों को सुविधा देने हेतु छत्तीसगढ़ सरकार ने पूरी प्रक्रिया को काफी सरलीकृत कर रखा है।

सौर सुजला योजना क्या है। सौर सुजला योजना का उद्देश्य क्या है

सौर सुजला योजना का उद्देश्य किसानों को सिंचाई संबंधी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिये उन्हें रियायती दर और सरकारी छूट पर सोलर पम्प उपलब्ध कराना है। सौर सुजला योजना की शुरूआत 01 नबम्बर 2016 से की गई थी। 

सौर सुजला योजना में कितनी क्षमता तक के सोलर पम्प लगाये जाते हैं

सौर सुजला योजना के अंतर्गत 3 एचपी और 5 एचपी के सोलर पम्प लगाये जाने का प्रावधान है।

सौर सुजला योजना का संचालन कौन करता है

छत्तीसगढ़ राज्य में चल रही सौर सुजला योजना का संचालन छत्तीसगढ़ राज्य अक्षय ऊर्जा विकास अभिकरण (CREDA) क्रेडा द्वारा किया जा रहा है। लाभार्थियों का चयन छत्तीसगढ़ के कृषि विभाग द्वारा किया जाता है, उसके बाद पम्प स्थापना और उसके रख रखाव का कार्य क्रेडा द्वारा किया जा रहा है।

सौर सुजला योजना में कौन से सोलर पम्प मिलते हैं?

सौर सुजला योजना के अंतर्गत किसानों को 3 एचपी एवं 5 एचपी क्षमता के सर्फेस एवं सबमसर्बिल पम्पों की स्थापना की जाती है। योजना में सोलर पम्प लगाने वाले वेंडर द्वारा पम्प पर 5 साल तक की वारंटी प्रदान की जाती है। इस अवधि के दौरान पम्प में कोई भी खराबी होने पर वेंडर को निःशुल्क उसे सही कराना होता है। 

वहीं सोलर पम्प को टूट फूट, चोरी आदि से सुरक्षा देने के लिये योजना के अंतर्गत स्थापित किये जाने वाले सोलर पम्पों का बीमा भी कराया जाता है। ऐसे में यदि कोई टूट फूट होती है, अथवा चोरी होती है, तो बीमा कंपनी द्वारा संबंधित किसान को उसका मुआवजा प्रदान किया जाता है।

सौर सुजला योजना में सोलर पम्प के लिये कितना पैसा जमा करना होगा?

सौर सुजला योजना में सोलर पम्प के लिये किसानों को अपने हिस्से का अंशदान जमा कराना होता है।
3 एचपी क्षमता के सोलर पम्प के लिये अनुसूचित जाति, जनजाति के लोगों को 7000 रुपये, अन्य पिछड़ा वर्ग के लोगों को 12000 हजार एवं सामान्य वर्ग के लोगों को 18000 हजार रुपये की धनराशि जमा करानी होती है।
5 एचपी क्षमता के सोलर पम्प के लिये अनुसूचित जाति, जनजाति के लोगों को 10000 रुपये, अन्य पिछड़ा वर्ग के लोगों को 15000 हजार एवं सामान्य वर्ग के लोगों को 20000 हजार रुपये की धनराशि जमा करानी होती है।
इसके अलावा 1 रुपया प्रति वाॅट की दर से प्रोसेसिंग फीस का भुगतान भी लाभार्थी यानी सोलर पम्प लगवाने वाले किसान को जमा करना होता है।

सौर सुजला योजना में सोलर पम्प के लिये आवेदन कैसे करें

सौर सुजला योजना में सोलर पम्प के लिये आवेदन करने के लिये कृषि विभाग, क्रेडा के कार्यालय में सीधे आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही सोलर पम्प के लिये आॅनलाइन आवेदन की सुविधा भी सरकार द्वारा उपलब्ध कराई गई है।
ऑनलाईन पोर्टल (creda.in) के माध्यम से भी आवेदन किया जा सकता है। आवेदन फार्म को ऑनलाईन पोर्टल के माध्यम से डाउनलोड किया जा सकता है।

सौर सुजला योजना में कौन से डाक्यूमेंट लगते हैं?

सौर सुजला योजना में आवेदन के लिये आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की जरूरत होती है।

  • आधार कार्ड
  • कृषि भूमि का दस्तावेज
  • जाति प्रमाण पत्र
  • 2 फोटोग्राफ

सौर सुजला योजना का आवेदन पत्र कहां मिलेगा?

सौर सुजला योजना का आवेदन पत्र डाउनलोड करने के लिये यहां क्लिक करें। :
सौर सुजला योजना आवेदन पत्र 

सौर सुजला योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए यहाँ क्लिक करें.

सौर सुजला योजना ऑनलाइन आवेदन करें

सौर सुजला योजना की जानकारी के लिए इस नंबर पर संपर्क करें -: 

Call Center Number : 18001234591

अडानी सोलर पैनल की कीमत 2022 | best solar panel company in India

सौर सुजला योजना का फोन नम्बर

सौर सुजला योजना के बारे में अधिक जानकारी, सहायता अथवा आवेदन के लिये इन नम्बरों पर संपर्क किया जा सकता है। 

Post a Comment

और नया पुराने