भारत सरकार ने सौर उर्जा को अधिक से अधिक प्रोत्साहित करने और रूफटाॅप सोलर यानी घरों में लगने वाले सोलर सिस्टम को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिये रूफटाॅप सोलर सब्सिडी योजना में कुछ परिर्वतन किये है। सरकार ने कहा कि अब कोई भी ग्राहक किसी भी सोलर कंपनी अथवा इंस्टालर द्वारा सोलर लगवा सकता है, साथ ही यदि उसे तकनीकी जानकारी है तो अपना सोलर सिस्टम खुद भी लगा सकता है। सिस्टम लगवाने के बाद सोलर प्लांट की फोटो व आवश्यक दस्तावेज भेजने पर ग्राहक को सरकार की ओर से सीधे सब्सिडी उसे खाते में प्रदान की जायेगी।

Solar subsidy scheme 2022

किस सोलर सिस्टम पर मिलती है सब्सिडी | On which solar system subsidy is available

सरकार द्वारा ऑनग्रिड सोलर सिस्टम यानी बिना बैटरी वाले सोलर सिस्टम पर ही सब्सिडी प्रदान की जाती है। ऐसे में जो लोग ग्रिड कनेक्टड सोलर प्लांट लगवाने का विचार कर रहे हैं वह सरकार की सोलर सब्सिडी स्कीम का फायदा उठा सकते हैं
यदि आपको ऑनग्रिड सोलर सिस्टम के बारें में जानकारी नहीं है तो आप यहां क्लिक करके ऑनग्रिड सोलर प्लांट क्या होता है? कैसे काम करता है? ऑनग्रिड सोलर प्लांट के फायदे? किसके लिये सही है ऑनग्रिड सोलर सिस्टम? जैसी सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

सोलर प्लांट पर कितनी सब्सिडी मिलती है? | How much subsidy on solar panels

रूपटाॅप सोलर सिस्टम के लिये सरकार द्वारा अलग अलग क्षमता के सोलर प्लांट के लिये अलग अलग सब्सिडी दी जाती है। आइये जानते हैं कितनी क्षमता के सोलर सिस्टम पर कितनी सब्सिडी सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जाती है।
1 किलोवाॅट से लेकर 3 किलोवाॅट तक के सोलर सिस्टम के लिये सरकार द्वारा 40 प्रतिशत की दर सब्सिडी उपलब्ध कराई जाती है।
4 किलोवाॅट से लेकर 10 किलोवाॅट तक के रूपटाॅप सोलर सिस्टम के लिये सरकार की ओर से 20 फीसदी की सब्सिडी उपलब्ध कराई जाती है।
व्हीं 10 किलोवाॅट से अधिक क्षमता वाले सोलर प्लांट के लिये किसी प्रकार की कोई सब्सिडी नहीं मिलती है।

क्या दुकान, कारखाने आदि पर सोलर लगवाने पर सब्सिडी मिलेगी | Can I get subsidy for commercial purpose

नहीं, किसी भी प्रकार के व्यावसायिक प्रतिष्ठान के लिये यानी कामर्शियल सोलर सिस्टम पर किसी प्रकार की कोई सब्सिडी प्रदान नहीं की जाती।

क्या सोलर आटा चक्की के लिये सब्सिडी मिलती है? | Can I get subsidy for solar atta chakki

नहीं सोलर आटा चक्की भी एक व्यावसायिक सिस्टम है, इसके लिये सरकार की ओर से कोई भी सब्सिडी प्रदान नहीं की जाती।

क्या कुछ राज्यों में सोलर पर 70 प्रतिशत सब्सिडी भी है?

हां भारत के कई राज्यों जैसे उत्तराखंड, हिमाचल, लक्षद्वीप, जम्मू कश्मीर, सिक्किम आदि में सोलर रूपटाॅप सिस्टम के लिये 70 प्रतिशत तक की सब्सिडी प्रदान की जाती है।

Post a Comment

और नया पुराने