उसके पिता महाराष्ट्र में एक पेट्रोल पम्प पर काम करते हैं, उन्हें भीषण गर्मी में काम करते देख बी.काॅम में पढ़ने वाली आंचल ने सोचा कि ऐसी गर्मी में यदि पिता को ठंडा पानी पीने को मिले तो कुछ राहत मिल सकती है। बस इसी विचार के साथ आंचल ने कुछ इनोवेशन करने की ठान ली, और जल्द ही सामने आया एक ऐसा आविश्कार जो लाखों कामकाजी लोगों खासकर फील्ड वर्क करने वाले लोगों के लिये वरदान साबित हो सकता है।

solar energy projects for students

सोलर कूलिंग बेल्ट । मिनटों में होता है बोतल का पानी ठंडा


अपने आविष्कार के बारे में जानकारी देते हुये उत्तर प्रदेश के वाराणसी जनपद की रहने वाली बी.काॅम की छात्रा आंचल सिंह बतातीं हैं कि उनके इस सोलर कूलिंग बेल्ट को पानी की बोतल पर घड़ी तरह बस बांधना होता है, इसके बाद कूलिंग बेल्ट अपना काम शुरू कर देती है और जल्द ही बोतल का पानी फ्रिज के पानी की तरह ठंडा हो जाता है।
solar system project for school, solar system model for school project, solar energy projects for school students, renewable energy projects for students, solar projects for students

कैसे काम करती है सोलर कूलिंग बेल्ट

सोलर कूलिंग बेल्ट में एक छोटा डीसी एक्जास्ट फैन, एक सोलर पैनल और एक थर्मल प्लेट लगाई गई है। फैन और थर्मल प्लेट को सोलर पैनल से उर्जा मिलती है। धूप के संपर्क में आते ही इसमें लगा एक्जास्ट फैन चालू हो जाता है और थर्मल प्लेट के माध्यम से पानी को ठंडा करना शुरू कर देता है। जिस बोतल पर इस सोलर कूलिंग बेल्ट को बांधा जाता है उसका पानी कुछ ही देर में ऐसा ठंडा हो जाता है मानों फ्रिज से बोतल निकाल कर लायी गयी हो।

सोलर बेल्ट की कीमत

आंचल सिंह के अनुसार सोलर कूलिंग बेल्ट को तैयार करने में अभी उनकी कुल लागत 4 हजार रुपये आयी है, हालांकि उनका मानना है कि यदि इसे व्यावसायिक स्तर पर तैयार किया जाये तो इसकी कीमत काफी कम हो सकती है। आंचल के इस इनोवेशन से प्रभावित होकर मेरठ के एक एजुकेशन ग्रुप ने आंचल की मदद करने का निश्चय किया है।

यह भी पढ़ें : - 

Post a Comment

और नया पुराने