pm kusum solar pump yojana online application | 1 जुलाई से पंजीकरण शुरू | फ्री सोलर पम्प लगवाने का सुनहरा मौका
केन्द्र की मोदी सरकार की ओर से पीएम कुसुम योजना के अन्तर्गत पूरे देश में सोलर पम्प की स्थापना की जा रही है। इस योजना का पूरा नाम प्रधानमंत्री किसान उर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान योजना है। वर्ष 2019 में शुरू की गई इस योजना पर किसानों को सरकार द्वारा 70 फीसदी तक अनुदान प्रदान किया जा रहा है। इतना ही नहीं बाकी की 30 फीसदी रकम को भी लोन के माध्यम से किसानों को पम्प दिया जा रहा है।
pm kusum yojana solar pump
ऐसे में यदि आप भी अभी अपने खेतों की सिंचाई के लिये डीजल वाले पम्प पर निर्भर है और डीजल के भारी भरकम खर्चे से परेशान है तो आपके लिये यह बिल्कुल सही मौका है। सरकार की इस योजना का लाभ उठाकर आप अपने खेतों पर आसानी से सोलर पम्प लगवा सकते हैं।

सोलर पम्प के लिये किसान को सिर्फ बोरिंग का खर्च करना होगा


कुसुम योजना के अन्तर्गत सोलर पम्प लगवाने के लिये किसानों को सिर्फ बोरिंग करवाने और उसमें पाइप आदि डलवाने का खर्च करना होगा। बाकी सोलर पम्प, सोलर पैनल, केबिल, सोलर स्टैंड से लेकर इंस्टालेशन तक का सारा कार्य इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा करवाया जायेगा।

बोरिंग कितने इंची कराना होगा | solar water pump borewell

इस योजना के अन्तर्गत सोलर पम्प लगवाने के लिये आपको पम्प की क्षमता के अनुसार 4 इंची से लेकर 8 इंची तक बोरिंग करवानी होगी। बोरिंग के साइज के बारे में अधिक जानकारी के लिये आप यहां क्लिक कर सकते हैं।

PM kusum yojana online registration form 2022 apply | सोलर पम्प के लिये ऑनलाइन आवेदन

ऐसे में यदि आप भी सोलर पम्प लगवाने के इच्छुक हैं और सोलर पम्प लगवाने के लिये ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आप यहां क्लिक करके सोलर पम्प के ऑनलाइन आवेदन से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :- 

Post a Comment

और नया पुराने