कहा जाता है यदि लगन और जज्बा हो तो कोई भी कार्य मुश्किल नहीं होता। जो भी आप मन में ठान लें और यदि पूरे समर्पण भाव से उसे करें तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता। जी हां, इस बात को साबित कर दिखाया है जम्मू कश्मीर के एक गणित शिक्षक बिलाल अहमद ने। उन्होंने अपनी मेहनत और लगन से एक साधारण सी कार को बेहद स्टाइलिश दिखने वाली सोलर कार में बदल दिया है।

solar car project in hindi

solar powered car | सोलर पावर्ड मॉडिफाइड इलेक्ट्रिक कार 

शिक्षक और इंजीनियर बिलाल ने एक साधारण सी कार को बेहद खूबसूरती से सोलर कार में कनवर्ट कर दिया है। उन्होंने इस कार में बोनट, कार के दरवाजों, कार की छत, बैक साइड हर जगह सोलर पैनलों को कुछ इस तरह से फिट किया है कि यह कार को पर्याप्त एनर्जी देकर बैटरी चार्ज तो करते ही हैं साथ ही कार की सुदंरता को भी बढ़ाते हैं। इतना ही नहीं इस कार का सबसे बड़ा आकर्षण उपर की खुलने वाले इसके दरवाजे हैं जो इसे किसी स्पोर्टस कार जैसा लुक देते हैं। दो दरवाजों वाली कार की सीटिंग कैपिसिटी 4 लोगों की है।

solar powered electric car

solar car project in hindi | 11 साल की मेहनत और बना दी सोलर कार

बिलाल कहते हैं कि इस कार को बनाने के लिये उन्होंने 11 साल तक कड़ी मेहनत की है। कार बनाने में उनकी इंजीनियरिंग की पढ़ाई भी काफी काम आयी। उनकी यह कार जम्मू कश्मीर के मौसम के काफी अनुकूल है। इलेक्टिक कार होने के कारण यह बिल्कुल भी शोर नहीं करती। इस कार को रिमोट से भी संचालित किया जा सकता है। बिलाल बताते हैं कि इस कार का निर्माण करने में 16 लाख रुपये की लागत आयी है।

जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने की सराहना

बिलाल की इस सोलर कार के बारे में जब पत्रकार बासित जरगर ने अपने ट्विट्र एकांउट पर जानकारी साझा की तो जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने भी बासित के ट्वीट को रीट्वीट कर सोलर कार की सराहना की।
यह भी पढ़ें :-

solar cooking system for home | इंडियन ऑयल ने लांच किया धूप से चलने वाला चूल्हा

Post a Comment

और नया पुराने