तेजी से बढ़ती रसोई गैस की कीमतों से परेशान लागों के लिये राहत की खबर है, जल्द ही अब आपके घर का खाना फ्री में बन सकेगा। जी हां, इंडियन ऑयल कार्पोरेशन ने एक ऐसा सोलर चूल्हा तैयार किया है जो सूर्य की रोशनी से आपके घर का पूरा खाना तैयार कर देगा, इतना ही नहीं धूप न होने की स्थिति में अथवा बादल होने पर इस चूल्हे में लगी थर्मल बैटरी की सहायता से यह कार्य करेगा।

Surya nutan solar cooker

सोलर कुकर से कितना अलग है सूर्य नूतन चूल्हा | surya nutan solar cooker in hindi

वर्तमान समय में सोलर से खाना पकाने के लिये सोलर कुकर का प्रयोग किया जाता है, इस तकनीक में खाना बनाने के लिये सोलर कुकर को धूप में रखना आवश्यक होता है। यानी खाना सीधे धूप में रखकर ही बनाया जा सकता है। वहीं सूर्य नूतन चूल्हें में आपको धूप में जाने की आवश्यकता नहीं है। किसी साधारण सोलर सिस्टम की तरह सोलर प्लटों को छत पर रख दिया जाता है, इसके बाद सोलर पैनल को एक केबिल के माध्यम से आपके किचन में रखने इस चूल्हे से जोड़ दिया जाता है, बस हो गया। अब सूर्य की रोशनी से छत पर रखी प्लेटों द्वारा तैयार बिजली से आपका चूल्हा जलने के लिये तैयार है।

इंडियन ऑयल के अनुसंधान एवं विकास केन्द्र फरीदाबाद ने तैयार किया है सोलर चूल्हा

देश की सार्वजनिक क्षेत्र के जानी मानी कंपनी इंडियन आॅयल के फरीदाबाद स्थित अनुसंधान एवं विकास केन्द्र की ओर से यह उत्पाद तैयार किया गया है। इस इनडोर सोलर चूल्हे में थर्मल बैटरी का प्रयोग किया गया है, ऐसे में जब धूप खिली होती है तो यह पूर्णतः सोलर मोड में कार्य करता है वहीं जब धूप कम अथवा नहीं होती तो यह बैटरी से उर्जा प्राप्त करके कार्य करता है। इतना ही नहीं बारिश आदि के दिनों में इस चूल्हे को किसी साधारण इंडक्शन की तरह बिजली से भी चलाया जा सकता है।

इनडोर सोलर चूल्हे के माॅडल | Surya nutan solar cooker variants

इंडियन ऑयल द्वारा यह चूल्हा ग्राहकों के लिये कुल तीन वैरिएन्ट में उपलब्ध होगा।

एल माॅडल: यानी लंच माॅडल- 

यह माॅडल सीधे सूर्य की रोशनी पर आधारित है, यानी इसमें आप तब तक खाना पका सकते हैं जब तक धूप है। कीमत के मामले में यह सबसे सस्ता होगा और इसमें दोबारा आपको बैटरी आदि बदलने के लिये कोई पैसा खर्च नहीं करना पड़ेगा।

सूर्य नूतन एलडी माॅडल: 

लंच एण्ड डिनर के दोनों तैयार करने की क्षमता वाले इस वैरिएन्ट में बैटरी भी दी गई है, जो कि धूप न होने की स्थिति में कार्य करती है।

सूर्य नूतन एलडीबी माॅडल: 

लंच डिनर एण्ड ब्रेकफास्ट माॅडल - इस माॅडल में बैटरी के साथ साथ बिजली से कार्य करने की भी क्षमता होगी। यानी इसे आप धूप, बैटरी के साथ साथ बादल वाले दिनों में बिद्युत उर्जा से भी चला सकते हैं।

सूर्य नूतन की कीमत | surya nutan solar cooker price

हालांकि अभी इंडियन ऑयल की ओर से इस चूल्हे की व्यावसायिक तौर पर कीमतों की घोषणा नहीं की गई है। लेकिन बताया जा रहा है सरकार के सहयोग से बड़े पैमाने पर उत्पादन होने पर इसकी कीमत 10 हजार से लेकर 12 हजार रुपये तक हो सकती है।

यह भी पढ़ें :-

Post a Comment

और नया पुराने