5 एचपी सोलर आटा चक्की की जानकारी | कितनी लागत आयेगी | कितने पैनल लगेंगे | सोलर आटा चक्की लगाने में आयेगा कितना खर्चा | 
यदि आप भी सोलर आटा चक्की लगाना चाहते हैं और फिलहाल आपका बजट कम है तो आप 5 एचपी की सोलर आटा चक्की से अपना व्यवसाय प्रारम्भ कर सकते हैं। क्या आप 5 एचपी की सोलर आटा चक्की के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिये ही हैं। 
5 hp solar atta chakki price

कृप्या इसे ध्यान से पूरा पढ़ें ताकि आपको आपके सभी संभावित प्रश्नों का उत्तर मिल सके। साथ ही यदि आप सोलर के बारे में और अधिक जानकारी नियमित रूप से प्राप्त करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करके हमारा व्हाट्सएप्प ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं।

सोलर इन्फाॅर्मेशन ग्रुप ज्वाइन करें | solar information whatsapp group link

5 एचपी सोलर आटा चक्की के लिये कितने पैनल लगाने चाहिये | how many solar panels required for 5 HP solar chakki

यदि आप 5 एचपी की आटा चक्की लगाना चाहते हैं तो इसके लिये आपको कम से कम 5000 वाॅट के पैनल लगाने चाहिये। उदाहरण के लिये यदि आप 400 वाॅट के मोनो पैनल का प्रयोग करते हैं तो आपको 400 वाॅट के 14 पैनलों का प्रयोग करना चाहिये। इस प्रकार आपके पास कुल 5600 वाॅट के पैनल हो जायेंगे। जिससे आप आसानी से अपनी 5 एचपी की मोटर को चला सकते हैं। वहीं यदि आपका बजट बेहद तंग है तो आप 14 की जगह 12 पैनलों से भी अपना काम चला सकते हैं।

5 एचपी सोलर चक्की में वीएफडी कौन सी लगायें | Best VFD for 5 HP solar chakki 

5 एचपी सोलर आटा चक्की के लिये वीएफडी का चयन करत समय आपको हमेशा दूरदर्शिता का परिचय देना चाहिये। एक सोलर सलाहकार के रूप में हम आपको 10 एचपी अथवा 15 एचपी की वीएफडी का चयन करने की सलाह देते हैं। इसके पीछे का कारण यह है कि यदि आप कभी भी अपने व्यवसाय को विस्तारित करना चाहते हैं यानी अधिक क्षमता की मोटर का प्रयोग करना चाहें जैसे 7.5 एचपी अथवा 10 एचपी तो आपको दोबारा वीएफडी बदलने की आवश्यकता नहीं बढ़ेगी। आप जब चाहें पैनलों की संख्या बढ़ाकर अपने सोलर प्लांट को और बड़ा कर सकते हैं।

वीएफडी कैसे और कौन सी लगायें | Best vfd drives in India

सोलर आटा चक्की के लिये वीएफडी का चयन करते समय हमेशा उस कंपनी को प्राथमिकता दे जो आपको बेहतर सर्विस प्रदान कर सके। ऐसे में आपको वीएफडी खरीदते समय उसकी सर्विस को लेकर जानकारी अवश्य करनी चाहिये। वहंी देखने में आया है कि कई बार लोग बिना बाॅक्स के सीधे ही वीएफडी को दीवाल पर फिट कर देते हैं। यह न केवल वीएफडी की सुरक्षा के लिहाज वरन आॅपरेट करने यानी उसे सुगमता से संचालित करने के लिहाज से भी सही नहीं है। हमेशा वीएफडी को बाॅक्स के साथ ही प्रयोग करें। ताकि आपको वीएफडी को आॅन आॅफ करने में आसानी रहे।

5 एचपी मोटर से कितने इंची चक्की चल सकती है 

5 एचपी की मोटर से आप 16 इंच की चक्की को बड़ा आसानी से चला सकते हैं। यह चक्की क्षमता के अनुसार लगभग 80 किलो तक आटा प्रति घंटे में निकाल सकती है। हालांकि यह मात्रा चक्की की तकनीक के आधार पर थोड़ी बहुत कम अथवा ज्यादा हो सकती है।

5 एचपी सोलर आटा चक्की की कीमत | 5 hp solar atta chakki price

5 एचपी की सोलर आटा चक्की की कीमत 15 एचपी की वीएफडी और जीआई स्टक्चर के साथ साथ वर्तमान यानी वर्ष 2022 में 2 लाख 80 हजार के आस पास हो सकती है। यह कीमत पैनलों के प्रकार, ग्रेड, वीएफडी, स्टक्चर आदि के आधार पर थोड़ा बहुत कम अथवा ज्यादा हो सकती है।

5 एचपी सोलर चक्की लगवानी है

यदि आप भी 5 एचपी की सोलर आटा चक्की लगवाना चाहते है, तो कृप्या यहां क्लिक करके इस फार्म को भरें, हमारे प्रतिनिधि जल्द ही आपसे संपर्क करेंगे।

पाइये सोलर संबंधित सभी प्रकार की जानकारी/सलाह


Post a Comment

और नया पुराने