3 किलोवॉट सोलर की कीमत 2022 में | 3 kilowatt solar panel system cost in India
3 किलोवॉट सोलर सिस्टम कितनी बिजली बनाता है?
3 किलोवॉट सोलर सिस्टम से हम क्या क्या उपकरण चला सकते हैं।
3 किलोवॉट सोलर की कीमत कितनी होगी?
3 kilowatt solar panel price in india

दोस्तों यदि, आप भी बिजली के भारी भरकम बिल से परेशान है, अथवा भीषण गर्मी में होने वाले पावर कट आपको हैरान परेशान किये हैं, और आप सोलर लगवाने का विचार कर रहे हैं। तो जाहिर सी बात है कि आपके मन में भी यह सारे सवाल आ रहे होंगे। आज हम बात करने जा रहे हैं तीन किलोवॉट के सोलर सिस्टम के बारे में।

मुझे अपने घर के लिये कितने किलोवॉट का सोलर लगवाना चाहिये? किसके लिये सही है 3 किलोवॉट सोलर सिस्टम

यदि आपके घर का बिजली का खर्च लगभग 8 से 12 यूनिट प्रतिदिन का है तो आप 3 किलोवॉट का सोलर सिस्टम लगवा सकते हैं। 3 किलोवॉट का सोलर प्लांट आपको लगभग 12 से 15 यूनिट बिजली प्रतिदिन देने में सक्षम होता है।

ऑनग्रिड या ऑफग्रिड | which is best on-grid or off-grid solar system

सोलर लगवाने से पहले आपको यह तय करना बेहद जरूरी होता है कि आपको कौन सा सोलर सिस्टम लगवाना चाहिये। संक्षेप में कहें तो यदि आपको सिर्फ बिजली का बिल बचाना है, और आप एक ऐसा सिस्टम चाहते हैं जिसमें आपको दोबारा कोई लागत न लगानी पड़े तो आपके लिये ऑनग्रिड सिस्टम अच्छा विकल्प है। वहीं यदि आप सोलर से बैकअप की अपेक्षा कर रहे हैं, आप चाहते हैं कि बिजली जाने के बाद, अथवा रात में भी आपको पावर बैकअप मिलता रहे तो आपके लिये ऑफग्रिड सिस्टम एक बेहतर विकल्प हो सकता है।
ऑनग्रिड और ऑफग्रिड के बारे में विस्तृत जानकारी के लिये आप हमारे यह आर्टिकल पढ़ सकते हैं।

3 किलोवॉट से हम क्या क्या उपकरण चला सकते हैं? | 3 kw solar plant produces how many units

यदि आप ऑनग्रिड सोलर सिस्टम का चयन करते हैं तो आपको यह सोचने की आवश्यकता नहीं है कि आप अपने सोलर से क्या क्या चला सकते हैं। क्यों कि इस सिस्टम से आप अपने घर का कोई भी लोड चला सकते हैं। इसके पीछे का कारण यह है कि यह सिस्टम ग्रिड शेयरिंग के साथ वर्क करता है, जैसे ही आपको लोड सोलर जेनरेशन से अधिक होगा यह ग्रिड से पावर ले लेगा।
वहीँ ऑफ ग्रिड की बात करें तो इस सिस्टम से आप घरेलू सबमसर्बिल पम्प, टी.वी., पंखे, लाइट्स आदि चला सकते हैं। लोड कितनी देर चलेगा यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितने वॉट का लोड इस सिस्टम पर चलाते हैं।

वर्ष 2022 में 3 किलोवॉट सोलर सिस्टम की कीमत

3 किलोवाॅट ऑफग्रिड सिस्टम की कीमत वर्तमान में 1 लाख 80 हजार से लेकर 2 लाख 10 हजार रुपये तक हो सकती है। वहीं बात करें ऑनग्रिड सिस्टम की तो इसकी कीमत 1 लाख 50 हजार रुपये के आप पास आ सकती है।
यह भी पढ़ें :-

सोलर के बारे में अधिक जानकारी के लिये यहां क्लिक करके व्हाट्सएप्प ग्रुप में जुड़ें.

Post a Comment

और नया पुराने