सोलर आटा चक्की | सोलर आटा चक्की प्राइस | सोलर सिस्टम आटा चक्की प्राइस | सोलर से चलने वाली आटा चक्की मशीन | सोलर आटा चक्की की जानकारी | 

गांव हो या शहर आटे की आवश्यकता हर जगह होती है। पैकेट बंद आटा की सैकड़ों कंपनियां आने के बाबजूद भी ज्यादातर लोग आज भी खुद गेहूं खरीदकर उनका आटा बनवाना पसंद करते हैं।


जाहिर सी बात है इसी कारण आटा चक्की का व्यवसाय आज भी एक फायदे का सौदा है। हालांकि तेजी से बढ़ती बिजली की दरों और डीजल की बढ़ती कीमतों ने आज इस व्यवसाय पर संकट गहरा दिया है। 

सोलर आटा चक्की है बेहतर विकल्प

ऐसे में लोग अब तेजी से सोलर आटा चक्की के विकल्प को अपना रहे हैं। इसके पीछे का कारण यह है कि सोलर आटा चक्की में महज एक बार तो थोड़ा खर्चा करना पड़ता है, पर इसके बाद कोई रनिंग काॅस्ट नहीं होती है। वहीं सोलर प्लांट की लागत महज दो से 3 साल में निकल आती है। इसके बाद सिर्फ लेबर और छोटे मोटे खर्चों के अलावा कोई अन्य खर्चा नहीं होता। आमतौर पर सोलर सिस्टम की लाइफ कम से कम 25 साल होती ही है, ऐसे में 3 साल में लागत निकालने के बाद बस कमाई ही कमाई होनी है। 

सोलर आटा चक्की प्राइस। सोलर आटा चक्की लगाने में आयेगा कितना खर्चा

हालांकि अब सोलर के बारे में लोग काफी जागरूक हो चुके हैं, इसके बाबजूद बाजार में आधी अधूरी जानकारी वाले लोगों के कारण ग्राहकों को सही सोलर सिस्टम का चयन करने और इंस्टाल करवाने और उसकी सही कीमत का आंकलन करने में मुश्किलें आतीं हैं। ऐसे में यदि आप भी सोलर आटा चक्की लगवाने का विचार कर रहे हैं तो किसी भी तरह से जुगाड़ करके कम कीमत पर न जायें, क्यों कि ऐसा करने से न केवल आपकी गाढ़ी कमाई डूब सकती है, वरन आपके अच्छा व्यवसाय खड़ा करने के अरमानों पर भी पानी फिर सकता है। 

आटा चक्की की क्षमता                अनुमानित कीमत (कम्पलीट सिस्टम)

5 एचपी सोलर आटा चक्की की कीमत 1.80 लाख से 2.40 लाख रुपये तक 

10 एचपी सोलर आटा चक्की की कीमत 3.60 लाख 4.15 लाख रुपये तक

15 एचपी सोलर आटा चक्की की कीमत 5.5 लाख रुपये से 6.50 लाख रुपये तक

20 एचपी सोलर आटा चक्की की कीमत 7 लाख से 8 रुपये तक

सोलर आटा चक्की के लिये कौन सा पैनल है बेहतर 

जब आप सोलर आटा चक्की लगाते हैं तो आपको अपने लिये अपने लिये ए ग्रेड के सोलर पैनलों का चुनाव करना चाहिये। वहीं आपको सोलर आटा चक्की के लिये मोनो सोलर पैनलों को प्राथमिकता देनी चाहिये। क्यों कि यह पैनल पाॅली पैनलों की अपेक्षा अधिक कार्यकुशल और खराब मौसम में भी अच्छा परिणाम देने में समर्थ होते हैं। 

क्या बादलों वाले दिनों में सोलर आटा चक्की चलेगी

सोलर आटा चक्की लगाते समय आमतौर पर लोगों के मन में यह सवाल आता है कि जब बादल होंगे या फिर कोहरा छाया होगा तो क्या वह अपनी आटा चक्की चला पायेंगे। यदि आपने अपनी मोटर की क्षमता से लगभग 30 प्रतिशत अधिक पैनलों को इंस्टाल करवाया है तो बहुत अधिक खराब मौसम के अपवाद को छोड़कर बादलों और कोहरे वाले दिनों में भी आप अपनी आटा चक्की का संचालन आराम से कर पायेंगे। 

सोलर वाली आटा चक्की। लगवाने के लिये संपर्क करें 

यदि आपको भी सोलर संचालित आटा चक्की लगवानी है तो उसके लिये आप यहां क्लिक करके हमसे व्हाट्सएप्प पर संपर्क कर सकते हैं, साथ ही सोलर आटा चक्की के बारे में और अधिक जानकारी के लिये आप हमारे यूट्यूब चैनल पर आकर इस वीडियो को भी जरूर देखें। 


फर्रुखाबाद में सोलर आटा चक्की

यदि आप उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद, हरदोई, कन्नौज, मैनपुरी, एटा आदि जनपदों में सोलर आटा चक्की लगाने के इच्छुक हैं तो आप मैजेस्टिक इंडिया से यहां क्लिक करके संपर्क कर सकते हैं। हमारे द्वारा अभी तक एक दर्जन से अधिक सोलर संचालित आटा चक्कियों का सफल इंस्टालेशन किया जा चुका है।

Post a Comment

और नया पुराने