सोलर रूफटॉप योजना 2022 | सोलर पर सब्सिडी पाना अब हुआ और आसान | जानिये सोलर पर सब्सिडी की पूरी योजना. सोलर पैनल पर सब्सिडी कैसे प्राप्त करें? यह प्रश्न हर उस व्यक्ति के मन में आता है जो अपने घर पर सोलर लगवाने का इच्छुक है, हालांकि जानकारी के अभाव में अधिकांश लोग सरकार की इस योजना का लाभ उठाने से वंचित रह जाते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह से आप भी केन्द्र सरकार की इस योजना का लाभ उठा कर अपने घर पर आसानी से सोलर सिस्टम लगवा कर अपने घर के बिजली में बचत कर सकते हैं।

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना इन हिंदी | solar subsidy in up 2022


सोलर पर सब्सिडी यानी सरकारी अनुदान की योजना तो पहले से ही चल रही थी, पर पहले नवीन एवं नवीकरणीय उर्जा मंत्रालय की ओर से जारी की गई लिस्ट में से ही किसी कंपनी से सोलर लगवाना होता था, ऐसे में न केवल दलालों का बोलबाला था वरन ग्राहक अपनी पसंद के सोलर उत्पाद भी नहीं लगा पा रहे थे। वहीं दूसरी ओर सीमित संख्या में कंपनियां और उन तक ग्राहकों की पहुंच न होने के कारण योजना का लाभ भी पूरी तरह से सभी लोग नहीं उठा पा रहे थे। 

अपनी पंसद का सोलर सिस्टम अपनी पसंद की कंपनी से लगवा सकेंगे 

सरकार ने कहा है कि अब ग्राहक अपनी पसंद के सोलर प्रोडक्ट अपनी ही पसंद के किसी भी विक्रेता अथवा कंपनी से लगा सकेंगे। इतना ही नहीं यदि ग्राहक तकनीकी रूप से निपुण है तो वह स्वयं भी सोलर सिस्टम लगा सकता है। सभी प्रकार के सोलर सिस्टम सब्सिडी प्राप्त करने के पात्र होंगे। 

सोलर रूफटॉप योजना क्या है | कैसे मिलेगी सोलर पर सब्सिडी

सोलर सिस्टम पर सब्सिडी प्राप्त करने के लिये आपको सबसे पहले अपनी पसद का सोलर सिस्टम लगवाना होगा। इसके बाद अपनी छत पर स्थापित सौर उर्जा सिस्टम की फोटो खींचकर सबंधित प्रमाण के साथ बेबसाइट पर अपलोड करनी होगी। इसके लिये उपभोक्ता को अपने डिस्काॅम यानी विद्युत वितरण कंपनी की बेबसाइट पर जाना होगा। 

15 दिन में होगी नेट मीटरिंग

 केन्द्र सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुसार डिस्काॅम को नेट मीटरिंग के लिये उपभोक्ता से आवेदन प्राप्त होने के 15 दिनों के अंदर नेट मीटरिंग उपलब्ध करानी होगी। 

सोलर पर कितनी मिलेगी सब्सिडी

तीन किलोवाॅट क्षमता तक के सोलर प्लांट के लिये 40 प्रतिशत और 3 किलोवाॅट से अधिक एवं 10 किलोवाॅट तक की क्षमता वाले सोलर प्लांट के लिये 20 प्रतिशत सब्सिडी प्रदान की जायेगी। इस सब्सिडी को सोलर सिस्टम स्थापना अथवा आवेदन के 30 दिन के अंदर डिस्काॅम द्वारा उपभोक्ता के खाते में जमा कराना होगा। 

क्यों लगवायें सोलर सिस्टम

दिन पर दिन मंहगी होती जा रही बिजली की दरों के कारण इस समय हर व्यक्ति परेशान है, खासकर व्यावसायिक उपयोग की बिजली दरें तो आसमान छू रहीं हैं। वहीं लगभग हर दूसरे वर्ष बिजली की दरों में वृद्धि भी होती जा रही है, ऐसे में तेजी से बढ़ती बिजली की दरों से पार पाने का एक ही सबसे आसान तरीका है और वह है सोलर सिस्टम लगवाने का। 

Best solar system for home in India | किस तरह का सोलर सिस्टम सबसे बढ़िया?

जब सोलर सिस्टम लगवाने की बात आती है तो हमारे सामने कई विकल्प होते हैं। जैसे आॅनग्रिड सोलर सिस्टम, आॅफ ग्रिड सोलर सिस्टम, हाईब्रिड सोलर सिस्टम। ऐसे में बहुत अधिक तकनीकी जानकारी न रखने वाला कोई भी इंसान भ्रम में पड़ जाता है कि आखिर उसे अपने घर के लिये कौन सा सोलर सिस्टम लगवाना चाहता है। लेकिन हर सोलर सिस्टम की अपनी खासियतें और कमियां होतीं हैं, ऐसे में अपने घर के लिये एक बेहतरीन सोलर सिस्टम चुनने से पहले आपको इनके बारे में अवश्य जानना चाहिये। 

ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम क्या है, इसके फायदे और नुकसान क्या हैं What is on grid solar system, what are its advantages and disadvantages




कैसे और किससे लगवायें सोलर सिस्टम | how to install solar panels at home

सोलर सिस्टम किससे लगवायें? इस प्रश्न का सबसे अच्छा जबाब यह हो सकता है कि जहां और जिससे आपको बिक्री उपरांत सेवा यानी सर्विस अच्छी मिले वहीं से सोलर सिस्टम लगवाने को प्राथमिकता दें। यदि कोई बिक्रेता आपको मार्केट रेट से काफी कम दाम पर सोलर आॅफर कर रहा है, तो विशेष सावधानी बरतें क्यों कि वहां पर आपके साथ धोखा हो सकता है, और आपकी गाड़ी कमाई का पैसा बेकार हो सकता है। कई बार लोग सस्ते के चक्कर में ऐसे लोगों से सोलर लगवा लेते हैं, लेकिन बाद में उन्हें न केवल परेशानी का सामना करना पड़ता है वरन खर्च भी ज्यादा करना पड़ता है। 

 सोलर के बारे में अधिक जानकारी के लिये यहां क्लिक करके व्हाट्सएप्प ग्रुप में जुड़ें.

Post a Comment

और नया पुराने