Perovskite solar panel kya hai | सोलर पैनल में सबसे नई तकनीक क्या है? | कैसे सोलर के क्षेत्र में नयी क्रांति लाने वाले हैं यह पैनल

दोस्तों सोलर के क्षेत्र में इस समय एक नयी तकनीक के सोलर पैनल की काफी चर्चा है। इस पैनल को लेकर लोगों में उत्सुकता इस कदर है कि सोलर से जुड़े चैनलों पर इस बारे में कमेंट की भरमार है। हमारे यूट्यूब चैनल, इस बेबसाइट और हमारे फेसबुक पेज पर भी इस तकनीक के सोलर पैनल के बारे में जानने के इच्छुक लोगों के काफी कमेंट आ रहे हैं।

Perovskite solar panel kya hai
पेरोवस्काइट सोलर पैनल क्या है? क्या यह वर्तमान में प्रचलित सोलर पैनलों से बेहतर है? कैसे बेहद सस्ता यह सोलर पैनल सोलर के क्षेत्र में क्रांति ला सकता है? कैसे इस तकनीक के सोलर पैनल ने एफिशिएन्सी के सारे रिकाॅर्ड तोड़ दिये हैं?
नमस्कार मैजेस्टिक इंडिया में आपको स्वागत है। दोस्तों, यदि आप भी इन सवालों के जबाब प्राप्त करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा देखें, साथ ही यदि अभी तक हमारे साथ सोशल मीडिया पर नहीं जुड़े हैं तो हमारा व्हाट्सएप्प ग्रुप अवश्य ज्वाइन करें। क्यों कि हम यहां सोलर और तकनीक से जुड़ी नयी नयी जानकारी लेकर आते रहते हैं।

तेजी से विकसित होती तकनीक । सबसे ज्यादा एफिशिएन्सी वाला सोलर पैनल

वैसे तो पैरोवस्काइट सोलर पैनल की तकनीक पर काफी समय से काम किया जा रहा है लेकिन इस वर्ष इस तकनीक के सोलर पैनल ने एफिशिएन्सी के सारे रिकाॅर्ड तोड़ दिये हैं। जी हां, कीमत के मामले में सबसे सस्ते होने के बाबजूद इस पैनल ने 35.3 परशेन्ट की एफिशिएन्सी को अचीव किया है। जो कि अपने आप में एक रिकाॅर्ड है। जाहिर सी बात है यह सोलर पैनल सोलर के क्षेत्र में एक बड़ी क्रांति ला सकता है।

पैरोवस्काइट सोलर पैनल क्या होता है?| हैलाइड पेरोव्स्काइट क्या है?

पैरोवस्काइट सोलर पैनल एक विशेष प्रकार का सोलर पैनल होता है जिसमें सोलर सेल्स की कई लेयर का प्रयोग किया जाता है। वर्तमान में प्रचलित सोलर पैनल में सिर्फ सिलिकाॅन की सोलर सेल्स की एक लेयर होती है जो कि सूर्य से प्राप्त होनी वाली कई प्रकार की स्पेक्ट्रम में से किसी एक को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित कर सकता है। जबकि पैरोवस्काइट में अलग अलग प्रकार के सोलर सेल्स की चार या उससे अधिक लेयर होती हैं जिससे सूर्य से प्राप्त होने वाली मल्टीपल स्पेक्ट्रम को यह सोलर पैनल बिद्युत ऊर्जा में परिवर्तित कर लेता है। यही कारण है कि यह वर्तमान में प्रचलित सोलर पैनलों से कहीं अधिक ऊर्जा का उत्पादन करने में सक्षम होता है।

पैरोवस्काइट सोलर पैनल की कीमत क्या है? | Perovskite solar panel price in 2023

कीमत की बात करें तो यह सोलर पैनल वर्तमान में प्रचलित सोलर पैनलों से काफी सस्ता हो सकता है। क्यों कि इसमें प्रयोग किया जाना मैटेरियल आसानी से उपलब्ध है और सस्ता है, साथ ही इस पैनल की निर्माण प्रक्रिया भी बहुत जटिल नहीं है।

पैरोवस्काइट सोलर पैनल की लाइफ क्या होगी? । पैरोवस्काइट सोलर पैनल की वारंटी कितनी है?

जैसा कि आप जानते ही है कि हर चीज के कुछ फायदे और कुछ नुकसान भी होते हैं ठीक उसी तरह पैरोवस्काइट सोलर पैनल काफी सस्ता तो होता है पर इसकी लाइफ 7 से 8 साल तक ही होती है। जबकि वर्तमान में प्रचलित सोलर पैनल 25 साल की वारंटी के साथ आते हैं और इनकी लाइफ 30 से 40 साल तक होती है। ऐसे में लाइफ के मामले में पैरोवस्काइट सोलर पैनल काफी पीछे रहते हैं।

पैरोवस्काइट सोलर पैनल कहां मिलेगा?

दोस्तों अभी इस तकनीक के सोलर पैनल का निर्माण या कह लें कि रिसर्च पूरी दुनिया में गिनी चुनी कंपनियां ही कर रही हैं। साथ ही भारत में कई आईआईटी में भी इस पर रिसर्च चल रही है। लेकिन अभी यह सोलर पैनल ओपन मार्केट में बिक्री के लिये उपलब्ध नहीं है, अभी इस पर शोध चल रहा है, लेकिन इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि कुछ वर्षों में ही यह सोलर पैनल लोगों की छतों पर दिखाई देने लगे।

Post a Comment

और नया पुराने