सोलर पैनल के लिए जगह उपलब्ध कराने वालों को मिलेगा हर महीने 1.25 लाख रुपए किराया | solar panel se paise kaise kamaye
यदि आपके पास में ऊसर बंजर अथवा बेकार जमीन पड़ी हुई है या फिर बड़े क्षेत्रफल वाली कृषि योग्य जमीन है, जिसे आप सोलर प्लांट के लिए किराए पर देकर अच्छी खासी कमाई करना चाहते हैं. तो आपके लिए एक खुशखबरी है. सरकार की ओर से सोलर प्लांट के लिए जगह उपलब्ध कराने वालों को हर महीने 1.25 लाख रुपए तक का किराया उपलब्ध कराया जाएगा.
solar panel se paise kaise kamaye

किसान को अपनी जमीन सोलर प्लांट लगाने के लिए 30 साल की लीज पर देनी होगी. सोलर प्लांट लगाने वाली कंपनी की ओर से इस जमीन पर सोलर प्लांट की स्थापना की जाएगी और सूरज से बनने वाली बिजली सरकार द्वारा खरीदी जाएगी. कंपनी की ओर से किसान को मासिक आधार पर किराए का भुगतान किया जाएगा. प्रत्येक 3 वर्ष में किराए में 3 फ़ीसदी की वृद्धि कर दी जाएगी.

सोलर पैनल के लिए लीज पर जमीन देने वाले किसानों की भूमि का मालिकाना हक पूरी तरह किसानों के ही पक्ष में रहेगा. लीज की 30 वर्ष की अवधि पूरी होने के बाद कंपनी द्वारा किसान की जमीन खाली कर दी जाएगी और किसान का अपने मन मुताबिक जमीन का उपयोग कर सकेगा.

सोलर पैनल के लिए कौनसी भूमि को प्राथमिकता दी जाएगी

यदि आपके पास उपलब्ध जमीन विद्युत उपकेंद्र से 5 किलोमीटर की परिधि अंदर है तो उसे प्राथमिकता दी जाएगी सरकारी जमीन के मामले में कृषि फीडर के आसपास 10 किलोमीटर तक की परिधि में आने वाली जमीन को भी सोलन के लिए चुना जाएगा.

सोलर प्लांट लगाने के लिए कितनी जमीन चाहिए

सोलर प्लांट के लिए प्रति मेगावाट कम से कम 1 एकड़ जमीन की आवश्यकता होती है.

किस राज्य के लिए शुरू हुई है सोलर लीज योजना

वैसे तो प्रधानमंत्री ऊर्जा सुरक्षा एवं महा उत्थान अर्थात पीएम कुसुम योजना के अंतर्गत पूरे देश में इस तरह की योजनाओं का संचालन किया जा रहा है लेकिन फिलहाल आज जो खबर हम आपको बताने जा रहे हैं वह संबंध रखती है महाराष्ट्र से.

सोलर पैनल से कितना पैसा कमाया जा सकता है?

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की अध्यक्षता में बुलाई गई बैठक में किसानों को लगातार बिजली उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश में सौर ऊर्जा से संचालित कृषि को बढ़ावा दिए जाने का फैसला किया गया मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट मीटिंग में तय किया गया कि उन किसानों को सवा लाख रुपए प्रति वर्ष किराया दिया जाएगा जो कि सोलर पैनल लगाने के लिए 30 वर्षों के लिए अपनी जमीन लीज पर देंगे.

सरकार की ओर से योजना के क्रियान्वयन के लिए जल्द ही एक डेडीकेटेड वेबसाइट तैयार की जाएगी और इसके माध्यम से किसानों से जमीन लीज पर लेने के लिए आवेदन प्राप्त किए जाएंगे.

ऐसे में यदि आप महाराष्ट्र के निवासी हैं और अपनी जमीन सोलर प्लांट के लिए किराए पर देकर अच्छी खासी कमाई करना चाहते हैं तो आप इस योजना में आवेदन कर सकते हैं.
सोलर सिस्टम से पैसे कैसे कमाए?

Post a Comment

और नया पुराने