सोलर एनर्जी के लिये सोलर पैनलों की आवश्यकता होती है, सोलर पैनल सूर्य से मिलने वाली ऊर्जा को विद्युत उर्जा में परिवर्तित कर देते हैं। वहीं पेड़ पौधे भी प्रकाश संश्लेषण की क्रिया के द्वारा सूर्य के प्रकाश से अपना भोजना बनाते हैं। परन्तु क्या कोई जीव भी ऐसा है जो सूर्य के प्रकाश से एनर्जी पैदा कर लेता हो। 

इस दुनिया में रहस्यमयी प्राणियों की कोई कमी नहीं है। हम आप जो कल्पना भी नहीं कर सकते हैं वह भी इस ब्रह्माण्ड में मौजूद है। प्रकृति ने ऐसे ऐसे जीव जन्तु बनाये हैं जिन्हें देखकर कोई भी हैरान रह जाये। ऐसा ही एक जीव है शी सीप, जिसे लीफ सीप भी कहा जाता है। 

Amazing creatures in the world

वैज्ञानिक भाषा में सी स्लग को Costasiella kuroshimae कहा जाता है

यह ऐक ऐसा जीव है जो समुद्री शैवाल खाता है और उसका बाद सूर्य के प्रकाश से पौधों की तरह प्रकाश संश्लेषण की क्रिया के द्वारा एनर्जी पैदा करता है। वैज्ञानिक भाषा में सी स्लग को Costasiella kuroshimae कहा जाता है. ये 5 मिलीमीटर तक लंबे होते हैं और जापान, इंडोनेशिया और फिलीपींस में ज्यादा पाए जाते हैं. इस जीव के वीडियो को Twitter पर शेयर किया गया है.

इस जीव को खाने में शैवाल बेहद पसंद होते हैं और इसका रंग भी शैवाल की तरह ही हरा होता है. इसकी आंखें बीड्स की तरह होती है और दो एंटीना सिर पर लगे होते हैं. जीव के बाकी शरीर पर किसी डेकोरेटिव आइटम की तरह बहुत सारी पत्तियों जैसी संरचना मौजूद होती है, जो इसे बाकी जीवों से अलग बनाती है. दूर से देखने में ये किसी रेगिस्तानी पौधे की तरह लगते हैं.

यह भी पढ़ें :-

पिता को तपती धूप में काम करते देख छात्रा ने बना दिया सोलर कूलिंग बेल्ट, मिनटों में कर देता है ठंडा पानी

Post a Comment

और नया पुराने