Solar 3.0, भविष्य के सोलर पैनल कैसे होंगे, सोलर 3.0 क्या है, सोलर का भविष्य, सोलर पैनल 3.0 में क्या नया है? Flexible solar panels 

जिस तरह मोबाइल नेटवर्क के क्षेत्र में 5जी एक अलग ही लेवल का एक्सपीरियंस देने वाला है उसी तरह के सोलर की दुनिया में में सोलर 3.0 तकनीक एक नयी क्रांति लाने वाली है। इस तकनीक में ऐसे सोलर पैनल आने वाले हैं जिन्हें किसी भी आकार में तैयार किया जा सकता है।

solar 3.0

इन लचीले और आराम से मुड़ने वाले सोलर पैनलों को किसी भी सतह पर आसानी से चिपकाया जा सकता है। इतना ही नहीं इन सोलर पैनलों का प्रयोग किसी बिल्डिंग को खूबसूरत बनाने, कार की छत पर लगाने आदि के लिये भी किया जा सकता है। 

पोलैन्ड में शुरू हुई नयी तकनीक की फैक्ट्री

पोलेन्ड में Perovskite से सोलर पैनल बनाने की फैक्ट्री लगाई गई है। Perovskite एक ऐसा खनिज पदार्थ होता है जिसमें सेमीकंडक्टर गुण होते हैं। इस खनिज पदार्थ की बेहद पतली कोटिंग को किसी भी सतह के ऊपर लगाया जा सकता है। 

इंकजेट प्रिंटिंग तकनीक की मदद से इन सोलर पैनलों को उसी तरह Print किया जा सकता है जैसे हम किसी प्रिंटर से किसी कागज को प्रिंट करते हैं। यही कारण है कि वर्तमान में प्रयोग किये जा रहे सिलिकाॅन सोलर पैनलों की अपेक्षा यह काफी सस्ते होते हैं। 

किसी भी सतह पर लगा सकेंगे पैनल | Flexible solar panels 

अभी बनाये जा रहे सिलिकाॅन आधारित सोलर पैनलों को लगाने के लिये विशेष जगह की जरूरत होती है। जबकि नयी तकनीक के सोलर पैनलों को किसी भी सतह जैसे खिड़की, दरवाजों, दीवालों, कार की छत, घर के दरवाजों आदि पर लगाया जा सकता है। इन पैनलों को अपने मनचाहे आकार में प्रिंट किया जा सकता है। 

कंसट्रक्शन कंपनियों से मिल रहे बड़े ऑर्डर 

साउले टेक्नोलाॅजी की निदेशक मालिन बताती है कि उन्हें काफी बड़े बड़े Order मिले हैं। बिल्डिंग बनाने वाली कंपनियां हमारे सोलर पैनलों से अपनी इमारतों को ऊर्जा के रूप में आत्मनिर्भर बनाने के लिये कार्य कर रही हैं। हम उन्हें इमारतों के अनुसार सोलर पैनलों को डिजाइन करके दे रहे हैं। 

40 हजार वर्ग मीटर सोलर पैनल प्रतिवर्ष उत्पादन का लक्ष्य

वर्तमान में कंपनी का लक्ष्य सालाना 40 हजार वर्गमीटर सोलर पैनलों को तैयार करने का है। हालांकि कंपनी के निवेशकों की ओर से मिले रहे उत्साहजनक सहयोग के चलते जल्द ही कंपनी की कुछ अन्य फैक्ट्रियों को भी शुरू किया जा सकता है।

सोलर सम्बंधित किसी भी जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें (Click here for any solar information)

Post a Comment

और नया पुराने