सोलर बैटरी और इन्वर्टर बैटरी में अंतर | solar battery vs inverter battery in hindi | Best battery for inverter | सोलर बैटरी और इन्वर्टर बैटरी में क्या अंतर है? सबसे अच्छी बैटरी कौन सी है? यदि आप सोलर अथवा इन्वर्टर लगा रहे हैं तो आपको बैटरी भी लगानी होगी। जब बात बैटरी की आती है तो आपके सामने नाॅर्मल बैटरी, सोलर बैटरी और लीथियम ऑयन बैटरी यानी कई विकल्प होते हैं। जाहिर सी बात है जब हमारे सामने कई विकल्प होते हैं तो कौन सा विकल्प अच्छा है यह कन्फ्यूजन होना स्वाभाविक होता है। ऐसे में यदि आप भी यह तय नहीं कर पा रहे हैं कि कौन सी बैटरी सबसे अच्छी होती है और आपको कहां पर कौन सी बैटरी प्रयोग करनी चाहिये तो यह आर्टिकल ध्यान से पढ़िये हम आपको आज इन सभी बैटरियों के बारे में विस्तार से जानकारी देने जा रहे हैं।


इन्वर्टर बैटरी वोल्टेज। सोलर बैटरी वोल्टेज। लीथियम आयन बैटरी वोल्टेज | Battery voltage chart

अभी हमारे आपके घरों में प्रयोग में आने वाली इन्वर्टर बैटरी अथवा सोलर बैटरी दोनो ही 12 वोल्ट में आतीं हैं। यदि आपके पास 24 वोल्ट का सोलर इन्वर्टर है तो आपको 12 वोल्ट की दो बैटरियां लेनी पड़तीं हैं। वहीं यदि आपके पास 48 वोल्ट का इन्वर्टर है तो आपको 4 बैटरियां खरीदनी पड़ेगी। 

लेकिन लीथियम ऑयन बैटरी के मामले में आपको कई विकल्प मिल जाते हैं, लीथियम ऑयन बैटरी आपको 6 वोल्ट, 12 वोल्ट, 24 वोल्ट और 48 वोल्ट में आसानी से मिल जाती है।

Battery efficiency | Battery efficiency of lead acid battery

बैटरी की एफिशिएन्शी यानी कार्यक्षमता की बात करें तो इन्वर्टर बैटरी में 50 से 70 फीसदी efficiency होती है। जबकि सोलर बैटरी में 60 से 80 फीसदी तक एफि हो सकती हैं। वहीं यदि बात लीथियम बैटरी की करें तो इस बैटरी की एफि 90 से 95 प्रतिशत तक होती है। हालांकि हालांकि अलग अलग कंपनियों की एफिशिएंन्सी में थोड़ा बहुत अंतर हो सकता है। 

क्या होती है एफिशिएन्सी | what is efficiency of battery

बैटरी की एफिशिएन्सी को आसान में कुछ इस तरह समझ सकते हैं मान लीजिये आपकी बैटरी में इन्वर्टर के द्वारा 100 फीसदी उर्जा को स्टोर किया गया। लाइट जाने के बाद वापसी में आपको उसमें से 60 से 70 फीसदी ही उर्जा वापस मिली। बाकी की उर्जा नष्ट हो गई। ऐसे में जितनी अधिक उर्जा बैटरी वापस देने में सक्षम होती है उसे ही बैटरी की क्षमता या एफिशिएन्सी कहते हैं। 

अब बात करते हैं बैटरी के आकार यानी साइज की

सोलर बैटरी और इन्वर्टर बैटरी दोनों ही साइज के मामले में बराबर ही होती हैं। यदि आप एक 150 एएच की सोलर बैटरी और इसी साइज की एक इन्वर्टर बैटरी को पास पास रखें तो देखेंगे कि दोनों का साइज बराबर ही है। वहीं वजन की बात करें तो बजन के मामले में सोलर बैटरी इन्वर्टर बैटरी की अपेक्षा कुछ भारी होती है। लेकिन यह अंतर बेहद कम कम होता है। 
लीथियम ऑयन बैटरी का साइज उपरोक्त दोनों बैटरियों की तुलना काफी छोटा होता है, साथ लीथियम ऑयन बैटरी का वजन भी काफी कम होता है। 

बैटरी चार्जिंग में लगने वाला समय | Battery charging time

यदि बैटरी चार्जिंग की बात करें तो आपने देखा होगा कि इन्वर्टर बैटरी पर सी 20 लिखा होता है। क्या आपने सोचा है कि सी 20 क्या है। दरअसल एक नाॅर्मल बैटरी को फुल चार्ज/डिस्चार्ज होने में लगभग 20 घंटे का समय लगता है। जबकि सोलर बैटरी इसी प्रक्रिया में लगभग 10 घंटे का समय लगता है। वहीं लीथियम ऑयन बैटरी चार्जिंग टाइम मात्र 2 से 3 घंटे का होता है। 

बैटरी से कितने घंटे का बैकअप मिलता है? | How to check backup of inverter battery

किसी बैटरी का बैकअप इस बात पर डिपेंड करता है कि आप बैटरी पर कितने एम्पियर का लोड चला रहा है। जितना लोड अधिक होगा बैटरी बैकअप कम देगी और कम लोड पर अधिक बैकअप मिलेगा। समान साइज के मामले में सोलर बैटरी नाॅर्मल बैटरी से लगभग 20 फीसदी अधिक बैकअप देती है, जबकि लीथियन ऑयन बैटरी सामान्य इन्वर्टर बैटरी से लगभग 30 से 40 फीसदी अधिक बैकअप देती है। 

बैटरी की वारंटी कितनी होती है | Battery warranty

जब हम कोई बैटरी खरीदते हैं तो सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण बात जिसे ध्यान में रखा जाता है वह है बैटरी की वारंटी। साधारण इन्वर्टर बैटरी आपको 2 साल से लेकर 4 साल तक की गारंटी मे मिल जाती है। वहीं सोलर बैटरी पर आपको 5 साल की वारंटी मिलती है। जबकि लीथियम ऑयन बैटरियों में ज्यादातर कंपनियां 8 से 10 तक की गारंटी प्रदान कर रहीं हैं। 

बैटरी कितने दिन चल सकती है | Inverter battery life kitni hoti hai

बैटरी की वारंटी अथवा गारंटी जितने दिन की है ऐसा नहीं है कि बैटरी उतने दिनों के बाद बेकार हो जायेगी। बैटरी की लाइफ उसके रखरखाव के आधार पर कुछ कम अथवा ज्यादा हो सकती है। साधारण इन्वर्टर बैटरी 3 से 4 साल, सोलर बैटरी 6 से 8 साल तक चलती है। जबकि लीथियम ऑयन बैटरी की लाइफ 10 से 15 साल तक होती है। 

सोलर बैटरी की कीमत । इन्वर्टर बैटरी की कीमत । लीथियम आॅयन बैटरी की कीमत

अब बात करते हैं बैटरी की कीमत के बारे में। उदाहरण के लिये यदि हम 150 एएची की साधारण इन्वर्टर बैटरी की बात करें तो ज्यादातर कंपनियों की बैटरियां 12500 रुपये से लेकर 14500 रुपये तक की रेंज में मिल जाती है। वहीं इसी क्षमता की सोलर बैटरी नाॅर्मल बैटरी की तुलना में 2 से 3 हजार रुपये तक मंहगी होती है। 
जबकि लीथियम ऑयन बैटरी नाॅर्मल बैटरी की तुलना में दोगुने से भी अधिक मंहगी होती है। शायद यही कारण है कि इतनी अच्छाइयां होने के बाबजूद लोग अभी भी लीथियम ऑयन बैटरी को बहुत अधिक नहीं अपना पा रहे हैं। लेकिन यदि लीथियम ऑयन बैटरी की अच्छाइयों को ध्यान में रखें तो यह लम्बे समय आपके लिये फायदेमंद हो सकती है। 150 एचपी की 12 वोल्ट लीथियम ऑयन बैटरी आपको 35 हजार से लेकर 40 हजार तक की रेंज में मिल जायेगी। 
आशा है आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी, यदि आपका कोई अन्य सवाल है तो कृप्या कमेंट करके हमें बतायें।

Post a Comment

और नया पुराने