Solar panel installation on water tank गर्मियों में छत पर रखी पानी की टंकी का पानी इतना गर्म हो जाता है कि गीजर के पानी सा अहसास दिलाता है, ऐसे में यदि आपकी छत पर वाॅटर टैंक हैं और आप सोलर पैनल लगवाने का प्लान कर रहे हैं तो ऐसे में आपके लिये सबसे बेहतर तरीका है अपनी छत की जगह बचाने और वाॅटर टैंक को गर्म होने से बचाने का। 

Can solar panels be installed on water tank

क्यों सोलर इंस्टालर कहते हैं वाटर टैंक शिफ्टिंग के लिये 

आपने अक्सर देखा होगा कि जब आप अपनी छत पर सोलर इंस्टाल करने वालों को बुलाते हैं तो वह ज्यादातर आपको वाॅटर टैंक किसी दूसरी जगह शिफ्ट करने की सलाह देते हैं। दरअसल इसके पीछे का कारण यह होता है कि यदि आप सोलर पैनल वाॅटर टैंक के ऊपर लगवायेंगे तो स्ट्रक्चर की ऊंचाई उन्हें अधिक देनी होगी, उनका मैटेरियल अधिक लगेगा साथ ही सोलर इंस्टालेशन और पैनल लगाने में भी अपेक्षाकृत अधिक कठिनाई होगी। ऐसे में वह आपको वाॅटर टैंक को शिफ्ट कराने की सलाह देते हैं। 

वाॅटर टैंक के ऊपर पैनल लगाते समय यह सावधानी है जरूरी- solar panel installation guide hindi

यदि आप भी अपने वाॅटर टैंक के ऊपर सोलर पैनल लगवाना चाह रहे हैं तो ध्यान रखें कि वाॅटर टैंक से सोलर पैनल की ऊंचाई कम से कम इतनी अवश्य हो कि आप यदि कभी टैंक की सफाई करना चाहें तो आराम से कर सकें। साथ ही सोलर स्ट्रक्चर को जाम करने के लिये फास्टनर लगाते समय भी ध्यान रखें कि कहीं पाइप वगैरह लीकेज न हो जाये। 

क्या फायदा है वाॅटर टैंक के ऊपर पैनल लगाने का 

यदि आपकी छत पर एक या एक से अधिक वाॅटर टैंक हैं तो उनके ऊपर सोलर पैनल लगाने से आपको दो फायदे मिलेंगे एक तो आपकी पानी का टंकी का पानी ज्यादा गर्म नहीं होगा, साथ ही सोलर पैनल द्वारा आपकी छत पर घेरी जाने वाली जगह में भी कमी आयेगी। 

यह भी पढ़ें : क्या है हाईब्रिड सोलर सिस्टम, What is hybrid solar system छोटे लोड की आवश्यकताओं के लिये सबसे अच्छा सोलर प्लांट

Post a Comment

और नया पुराने