भारत में टेलीकाॅम इंडस्ट्री को दो हिस्सों में आसानी से बांटा जा सकता है Before Jio and after Jio. जियो के टेलीकाॅम सेक्टर में आते ही इस क्षेत्र में ऐसी उथल पुथल हुई कि कई कंपनियों के बोरिया बिस्तर बंध गये तो वहीं कई कंपनियों को अपना अस्तित्व बचाने के लिये दूसरी कंपनियों के साथ गठजोड़ करने पर मजबूर होने पड़ा। 

टेलीकाॅम के बाद सोलर इंडस्ट्री की तस्वीर बदलने को तैयार मुकेश अंबानी

Reliance Jio
की शानदार स्ट्रेटजी के आगे टेलीकाॅम जगत की बड़ी बड़ी कंपनियां सिर धुनती नजर आईं। वहीं रिलायंस जियो ने भारतीय बाजार में सस्ते डेटा के रूप में एक ऐसी क्रांति ला दी कि जो उपभोक्ता महज 2 जीबी डाटा महीने भर चलाता था वह रोज का 2 जीबी डाटा खर्च करने लगा। ऐसे में यूट्यूब जैसे आॅनलाइन प्लेटफार्म को भी खूब फायदा हुआ। 

Mukesh Ambani solar company

ऐसे में अब मुकेश अंबानी का सोलर के क्षेत्र में आने की घोषणा करना इस क्षेत्र के बड़े महारथियों की धड़कने बढ़ाना वाला है। एक्सपर्ट का मानना है कि मुकेश अंबानी के सोलर क्षेत्र में आने से बाजार में तेजी से प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी और वर्तमान में भारत में सोलर के क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहे गौतम अडानी को मुकेश अंबानी ने सीधी चुनौती का सामना करना पड़ेगा। वहीं आम लोगों को इस व्यावसायिक प्रतिस्पर्धा का पूरा फायदा मिलने की उम्मीद है। 

New solar companies in India

विदित हो कि पिछले दिनों मुकेश अंबनी सोलर के क्षेत्र में आने की घोषणा की थी, इस घोषणा के बाद तेजी से इस विषय पर कार्य कर रहे अंबानी ने अब नार्वे की सोलर पैनल निर्माता कंपनी आरईसी को खरीदने का फैसला किया है। कंपनी को खरीदने के लिये अंबानी ग्लोबल बैंकों से 600 मिलियन की राशि का कर्ज लेंगे और बाकी की रकम को जुटाने के लिये इक्विटी का सहारा लेंगे। 

Rec solar company profile-REC solar panel in India

1996 में स्थापित आरईसी गु्रप सोलर पैनल निर्माण के क्षेत्र में दुनिया की अग्रणी कंपनी है। जिसकी वार्षिक सोलर पैनल निर्माण क्षमता 10 गीगाबाट से भी अधिक है। ऐेसे में इस कंपनी को खरीदने के बाद सोलर के क्षेत्र में अंबानी एक लंबी छलांग लगाने के लिये पूरी तरह तैयार हैं।

Top solar companies in world

वर्तमान में सोलर पैनल निर्माण के क्षेत्र में वैश्विक स्तर पर चीन का वर्चस्व है। चीन की कंपनियां ट्रिना सोलर, जिंको सोलर, ईटी सोलर जैसी कंपनियां इस समय पूरी दुनिया के सोलर बाजार पर राज कर रहीं हैं। ऐसे में अंबानी के सोलर क्षेत्र में आने के बाद इन कंपनियों को भी कड़ी टक्कर मिलने की उम्मीद की जा रही है।

Post a Comment

और नया पुराने