बिजली के दिन पर दिन बढ़ते रेट के कारण जिन लोगों के घर में घरेलू इलेक्ट्रिाॅनिक उपकरणों के अलावा एक भी AC होता है, उनका बिजली बिल 4 से 5 हजार के बीच या फिर इससे ऊपर ही आता है। ऐेसे में यदि किसी के घर पर तीन AC और काफी सारे इलेक्ट्रिक उपकरण हो तो उसका बिजली बिल जीरो कैसे हो सकता है? आपका ऐसा सोचना बिल्कुल जायज है, पर जो तरीका हम आपको बताने जा रहे हैं उससे आप भी अपने घर का बिजली बिल जीरो कर सकते हैं।


जी हां, उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद के रहने वाले मयंक चैधरी ने अपने घर की छत पर दो आॅनग्रिड सोलर सिस्टम लगवा रखे हैं। उनके पहले सोलर प्लांट में 325 वाॅट की 8 सोलर प्लेटें हैं और दूसरे में 325 वाॅट की 12 सोलर प्लेटें। इन दोनों ही प्लांटों से मयंक के घर को 6500 वाॅट की इनर्जी प्राप्त होती है। यानी लगभग 30 यूनिट बिजली प्रतिदिन। इतना ही नहीं जिस दिन उनके घर पर लोड कम होता है, या फिर परिवार कहीं बाहर गया होता है, तो सोलर प्लांट से बनी बिजल ग्रिड में फीड हो जाती है, जिसके बदले उन्हें बिजली कंपनी से भुगतान मिलता है।

मयंक का कहना है कि चूंकि उनका यह सिस्टम बिना बैट्री के काम करता है, ऐसे में इसके रखरखाव पर भी उन्हें कुछ खर्च नहीं करना पड़ता। कंपनी की ओर से उन्हें पैनल पर 25 साल की वारंटी एवं इन्वर्टर पर 7 साल तक की वारंटी दी गई है। ऐेसे में सोलर प्लांट में लगाया उनका सारा पैसा दो से तीन साल में वसूल हो जायेगा।

इस संबंध में मैजेस्टिक इंडिया सोलर के निदेशक आशीष मिश्र का कहना है कि आॅनग्रिड सोलर प्लांट ऐसे स्थानों के लिये सबसे अच्छा विकल्प है जहां बिजली की सप्लाई अच्छी आती है, और ग्राहक सोलर प्लांट के रखरखाव के चक्कर में नहीं पड़ना चाहता। यह प्लांट सबसे सस्ता और रखरखाव रहित होता है।

यदि आप भी अपना बिजली बिल कम करना चाहते हैं तो आज ही निःशुल्क सलाह एवं साइट विज़िट के लिये हमारे एक्सपर्ट को 9125939294 पर काॅल करें, अथवा व्हाट्सएप्प पर संपर्क करें।