सोलर में नयी क्रांति | रिलायंस सोलर पैनलों पर मिलेगी 50 साल की वारंटी कीमत भी होगी आधी | Reliance solar panel price

टेलीकॉम इंडस्ट्री की तरह अब सोलर के क्षेत्र में भी एक नई क्रांति लाने वाला है रिलायंस. जी हाँ, जैसे रिलायंस जियो ने भारत की टेलीकॉम इंडस्ट्री को पूरी तरह बदल कर रख दिया है. जिओ के आने से पहले काम कर रही कई कंपनियां जिओ के प्राइस बार के आगे टिकी नहीं पाई और थक हार कर उन्हें अपना बोरिया बिस्तर समेटना पड़ा. कुछ ऐसा ही होने वाला है अब सोलर एनर्जी के सेक्टर में. 

जामनगर में शुरू हो रहा है रिलायंस के सोलर पैनल का प्रोडक्शन | Reliance solar panel manufacturing

दरअसल गुजरात के जामनगर में रिलायंस इंडस्ट्रीज की ओर से 20 गीगा वाट के सोलर पैनल निर्माण कारखाने की शुरुआत की जा रही है. रिलायंस इंडस्ट्रीज की ओर से सोलर के क्षेत्र में कुछ बड़ा किया जाएगा इसके संकेत तभी प्राप्त हो गए थे जब रिलायंस ने नार्वे की आरईसी सोलर कंपनी को 5800 करोड़ रुपए में खरीदने का फैसला किया था. 

Reliance solar panel price


दुनिया की दिग्गज सोलर कंपनी है आरईसी | REC solar panels India

नार्वे की कंपनी आरईसी दुनिया की दिग्गज सोलर कंपनियों में से एक है जो कि हेटेरोजंक्शन टेक्नोलॉजी से सोलर पैनल ओं का निर्माण करती है. आरईसी के सोलर पैनल अपनी विश्वस्तरीय तकनीक के लिए जाने जाते हैं. रिलायंस इंडस्ट्रीज के द्वारा इस कंपनी को खरीदने के बाद से ही यह कयास लगाए जा रहे थे कि भारत में रिलायंस इंडस्ट्रीज REC  की तकनीक को प्रयोग करते हुए जल्द ही सोलर के क्षेत्र में कुछ बड़ा करेगी. 

इसी क्रम में रिलायंस इंडस्ट्रीज की ओर से गुजरात के जामनगर में आरईसी टेक्नोलॉजी पर ही सोलर फोटोवॉल्टिक सोलर पैनल बनाने की फैक्ट्री शुरू की जा रही है जिसमें अगले वर्ष तक सोलर पैनलों का उत्पादन शुरू हो जाएगा. 

बढ़ाई जाएगी सोलर पैनलों की एफिशिएंसी | Solar panel efficiency in India

रिलायंस इंडस्ट्रीज का दावा है कि उसके द्वारा तैयार किये गए सोलर पैनलों की एफिशिएंसी को 26 फ़ीसदी तक पहुंचाने का प्रयास किया जाएगा, ज्ञातव्य हो कि वर्तमान में ज्यादातर सोलर पैनलों की एफिशिएंसी 20 से लेकर 23 फीसदी तक ही है. 

सोलर पैनलों वारंटी की जाएगी 50 साल | reliance solar panel warranty

इसी के साथ कंपनी का यह भी प्रयास है कि सोलर पैनल पर मिलने वाली वर्तमान में 25 साल की वारंटी को बढ़ाकर 50 साल तक किया जाए. दरअसल कंपनी की ओर से अपने सोलर पैनलों में ऐसी टेक्नोलॉजी प्रयोग करने का दावा किया जा रहा है जो वर्तमान में बाजार में प्रचलित सोलर पैनलों से कहीं अधिक एडवांस होगी, साथ ही लाइफ के मामले में भी 2 से 3 गुना तक अधिक चलेगी. 

रिलायंस के सोलर पैनल कहां मिलेंगे? | रिलायंस सोलर पैनल कब मिलेंगे

रिलायंस इंडस्ट्रीज की ओर से सोलर पैनल निर्माण इकाई पर तेजी से कार्य चल रहा है, पूरी संभावना है कि मार्च 2024 से सोलर पैनल निर्माण इकाई की शुरुआत हो जाएगी. रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड गुजरात के जामनगर में सोलर फोटोवॉल्टिक गीगाफैक्ट्री की शुरुआत करने जा रही है इस फैक्ट्री की कुल कैपेसिटी 20 गीगाबाइट होगी जिसको 4 चरणों में पूरा किया जाएगा. इस फैक्ट्री में स्थापित होने वाले प्रत्येक चरण में 5 गीगा वाट की क्षमता होगी. 

Reliance solar panel price

रिलायंस के सोलर पैनल की कीमत क्या है | Reliance solar panel price

रिलायंस की ओर से किसी भी नए उत्पाद को लांच करते समय किस तरह आक्रामक मार्केटिंग रणनीति बनाई जाती है उसका उदाहरण पूरे देश ने जिओ की लांचिंग के समय देखा ही है. 

जाहिर सी बात है सोलर पैनल को लेकर भी कंपनी की ऐसी ही आक्रामक मार्केटिंग रणनीति की आशंका को लेकर सोलर इंडस्ट्री की बड़ी कंपनियां अभी से परेशान हैं

ऐसे में पूरी संभावना व्यक्त की जा रही है कि मार्केट पर अपनी पकड़ बनाने के लिए रिलायंस की ओर से अपने सोलर पैनल की कीमत दूसरी सभी सोलर कंपनियों की अपेक्षा काफी कम रखी जा सकती है. 

फिलहाल अभी कंपनी की ओर से अपने सोलर पैनल की कीमत को लेकर कोई भी खुलासा नहीं किया गया है. 

आशा है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी अगर आप सोलर और तकनीक से जुड़े समाचारों में रुचि रखते हैं तो हमारे साथ सोशल मीडिया पर अवश्य जुड़ें. यदि आपका कोई सवाल है तो हमें कमेंट करके अवश्य बताएं. 

खास आपके लिए  : - 

Dream girl 2 full movie download hd 720p filmywap | ड्रीम गर्ल 2  मूवी डाउनलोड टेलीग्राम लिंक | dream girl 2 full movie download filmyzilla 480p

Gadar 2 full movie download pagalmovies filmyzilla 1080p | ग़दर 2 की कहानी क्या है ? | gadar 2 full movie youtube

Post a Comment

और नया पुराने