दोस्तों क्या आप जानते हैं कि एक 12 वोल्ट यानी सिंगल बैटरी वाला इन्वर्टर बैटरी चार्जिंग डिस्चार्जिग की प्रक्रिया में प्रतिदिन आपकी 3 से 4 यूनिट बिजली खा जाता है। इतना ही नहीं यदि आपके एरिया में पावर कट नहीं होता अथवा न के बराबर होता है और आपका इन्वर्टर स्टैंड बाई मोड पर रहता है फिर भी इन्वर्टर डेली 1 से 2 यूनिट बिजली का प्रयोग करता है। 

how to convert existing inverter to solar

क्यों इन्वर्टर इतनी बिजली की खपत करता है | 
Inverter power consumption India

दरअसल इन्वर्टर ग्रिड से आने वाले 220 वोल्ट एसी करेंट को बैटरी चार्जिंग के लिये डीसी करेंट में परिवर्तित करता है, और पावर कट होने पर बैटरी से मिलने वाले डीसी करेंट को वापस 220 वोल्ट एसी करेंट में परिवर्तित करके सप्लाई करता है। ऐसे में बैटरी चार्जिंग में खर्च हुई बिजली के अलावा उर्जा रूपांतरण की इस प्रक्रिया में काफी बिजली व्यर्थ भी हो जाती है। यही कारण है कि इन्वर्टर बिजली की ज्यादा खपत करता है। 

पुराने इन्वर्टर पर सोलर लगाने का फायदा | Advantages of installing solar on old inverter

यदि आप अपने पुराने इन्वर्टर पर सोलर पैनल लगा देते हैं तो एक ओर तो बैटरी चार्जिंग में खर्च होने वाली आपकी बिजली की बचत होगी वहीं दूसरी ओर प्योर डीसी करेंट की सप्लाई होने से बैटरी की लाइफ भी ज्यादा हो जायेगी। पुराने इन्वर्टर पर सोलर पैनल लगाने वाले ज्यादातर लोगों का कहना है कि सोलर पैनल लगाने से बाद से उनकी बैटरी की लाइफ में 2 से 3 साल की बढ़ोत्तरी हुई है।

इन्वर्टर पर कितने और कौन से पैनल लगायें | solar panel for single battery

पुराने इन्वर्टर 12 वोल्ट इन्वर्टर पर आप 150 वाॅट अथवा 165 वाॅट के 2 से लेकर 4 पैनल तक आराम से लगा सकते हैं। 

पैनल के कनेक्शन कैसे करेंगे | How do you connect panels in parallel?

जब आप सिंगल बैटरी के लिये 165 वाॅट के कनेक्शन करते हैं तो पैनलों को आपस में समानांतर यानी parallel कनेक्ट किया जायेगा। यानी सभी पैनलों के प्लस को एक प्लस में और सभी के माइनस को एक माइनस में मिलाकर कनेक्शन तैयार किया जायेगा। पैनल के कनेक्शन को आप यहां दिये गये डायाग्राम की मदद से समझ सकते हैं। 
How do you connect panels in parallel?

पैनल के अलावा और क्या लगाना होगा | How to convert normal inverter to solar

पुराने इन्वर्टर पर सोलर पैनल लगाने के लिये आपको सोलर पैनल के अलावा एक सोलर मैनेजमेंट यूनिट अथवा रेटोफिट भी लगाना होगा। यह आपकी बैटरी को ओवरचार्ज होने से बचायेगा तथा बिजली और सोलर की प्राथमिका को भी किसी सोलर इन्वर्टर की तरह व्यवस्थित करता रहेगा। 

सोलर पैनल स्टैंड | Solar panel stand

सोलर पैनलों के लिये आपको अच्छी क्वालिटी का जीआई स्टैंड भी लेना होगा, स्टैंड पर पैनलों को अच्छी तरह से सेट करने से पैनल सुरक्षित रहते हैं तथा प्राॅपर डिग्री पर पैनल होने के कारण पावर अच्छी जनरेट होती है। 

पैनल में कौन सा तार लगायें | which wire is best for solar panels

कई लोग सोलर पैनल में बिजली वाला तार लगा देते हैं, ऐसा करने से निश्चित रूप से आपको पावर लाॅस का सामना करना पड़ेगा। अच्छे परिणामों के लिये आपको पैनल में कम से कम 4 एमएम वाला डीसी वायर लगाना चाहिये। इससे सोलर के वोल्टेज डाॅपिंग की समस्या समाप्त हो जाती है। 

पुराने इन्वर्टर पर पैनल लगाने में कितना खर्चा होगा | Normal inverter to solar inverter conversion kit Price 

165 वाॅट के 2 पैनल आपको 11 से 12 हजार के आस पास मिल जायेंगे, वहीं सोलर मैनेजमेंट यूनिट डिजिटल डिस्प्ले के साथ आपको लगभग 2400 रुपये में मिल जायेगा, सोलर पैनल का स्टैंड 1500 से 2000 के बीच मिलेगा। लगभग 1500 रुपये सोलर केबिल और अन्य ऐसेसरीज आदि पर खर्च करना होगा। कुल मिलाकर 16 से 17 हजार रुपये में आपका साधारण इन्वर्टर सोलर इन्वर्टर में परिवर्तित हो जायेगा।

Post a Comment

और नया पुराने